मौसम का मिजाज : मध्य प्रदेश और राजस्थान में मंडरा रहा है बाढ़ का खतरा! जानिए कहाँ होगी बारिश

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें आज (सोमवार) यानी 02 अगस्त को बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. राजस्थान के कुछ इलाके पहले ही जलजमाव के कारण बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में बारिश होने की संभावना है. IMD ने अगले कुछ घंटों में मोदीनगर, गाजियाबाद, गढ़मुक्तेश्वर, अमरोहा, हापुड़, स्याना, महावा, राजगढ़, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी, जींद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी, मेरठ और आस-पास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने का अनुमान लगाया है.

दिल्ली में सोमवार को मौसम सुहावना बना रहेगा.. जबकि कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 02 अगस्त को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

बाढ़ का खतरा !

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की बात करें तो बारिश की वजह से वाराणसी, प्रयागराज और मेरठ समेत कई जिलों में गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ा है। इससे शहर के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ने से कई घाट डूब गए हैं और 84 घाटों का संपर्क एक दूसरे से टूट गया है।
पशिचम बंगाल
बंगाल के हुगली जिले के आरामबाग में द्वारकेश्वर और रूपनारायण नदियों में बाढ़ आ गई है। इससे बांधों के टूटने का खतरा बढ़ गया है। जिले के कई इलाकों में सड़कों पर भी पानी भर गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल, नगालैंड, मणिपुर में हल्की बारिश के आसार हैं। इसके अलावा बिहार, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल, अंडमान-निकोबार, कोंकण और गोवा में तेज बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, कर्नाटक, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश के आसार हैं।