वैक्सीन से लेकर कोरोना अपडेट तक, यहां पढ़िए कोरोना से जुड़ी हर एक खबर

देश में एक बार फिर कोरोना का भयंकर विस्फोट हुआ है.बीते एक दिन में पहली बार 45 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं. यही नहीं एक दिन में सबसे अधिक एक हजार से ज्यादा मौत भी हुई हैं. इसी के साथ देश में अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा सवा 12 लाख के पार पहुंच गया है और करीब 30 हजार मौतें भी हो चुकी हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक,देश में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 45,720 नए मामले सामने आए और  पहली बार एक दिन में 1129 मौतें हुई है. इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 12 लाख 38 हजार 635 हो गई है. इनमें से 4 लाख 26 हजार 167 एक्टिव केस हैं. जबकि अबतक 29 हजार 861 लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन राहत की बात ये है कि 7 लाख 82 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं.

कोरोना वायरस वैक्सीन: दुनिया भर की ...

वही भारत में टेस्टिंग का आंकड़ा 1.5 करोड़ के पार पहुंच गया है. ICMR के मुताबिक, बुधवार यानी मात्र एक दिन में भारत में कोरोना के 3 लाख 50 हजार 823 टेस्ट किए गए. जिसके बाद देश में कोरोना की टेस्टिंग का कुल आंकड़ा 1 करोड़ 50 लाख 75 हजार 369 पहुंच गया है.

भारत में कोरोना का कहर ऐसा बढ़ रहा है कि देश के कई राज्य फिर से लॉकडाउन की ओर बढ़ रहे है. पहले से ही कई जगहों पर लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इसी बीच अरुणाचल प्रदेश में एक दिन में कोरोना के 68 नए मामले सामने आने के बाद यहां भी तीन अगस्त तक पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया गया है.

बीते कुछ दिनों से कोरोना की मार झेल रहे आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 6 हजार 45 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बुधवार को 64,713 हो गई है. वहीं एक दिन में रिकॉर्ड 65 लोगों की मौत भी हुई है. हालांकि इस दौरान 6 हजार 494 लोग ठीक भी हुए है. यहां संक्रमित होने की दर बढ़कर 4.51 फीसदी हो गई है जबकि लोगों के स्वस्थ होने की दर 49.65 फीसदी बनी हुई है और मृत्यु दर 1.27 फीसदी है.

हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई देशों से कोरोना की वैक्सीन बनाने की खबरें आ रही हैं. ऑक्सफोर्ड में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है और रिजल्ट बेहतर मिले हैं. ट्रायल सफल रहने पर भारत में भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की इस वैक्सीन का प्रोडक्शन किया जाएगा.

यही नहीं इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका ने भी वैक्सीन हासिल कर लेना का दावा किया है. न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक अमेरिका को कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक मिल गई हैं. जर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) की तरफ से 1.95 अरब की कीमत पर ये वैक्सीन मिलने का दावा किया जा रहा है.

इतना ही नहीं ऐसी ही खबरें रूस से भी सामने आ रही है. ब्लूमबर्ग ने दावा किया है कि यहां के कई अरबपति और अमीर लोगों ने वैक्सीन लगवाकर खुद को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित कर लिया है. बहरहाल वैक्सीन को लेकर आ रही ये खबरें दिल को सूकून जरूर दे रही है.