312 किमी दूर से दिखा हिमालय का नजारा, देखिये अद्भुत तस्वीर

कोरोना वायरस के कारण पूरा देश लॉकडाउन में हैं, हालाँकि अब कई इलाकों में छूट भी दी जा रही है लेकिन इतने अधिक समय तक देश में फक्ट्रियां, गाड़िया और कारखाने बंद होने की वजह से हवा में प्रदुषण की मात्रा में कमी आई है. ऐसे में आसमान साफ़ हो गये हैं. इसी वजह है अब अब वो सब देखने को मिल रहा है जो साधारण दिनों में देखना संभव नही था.

दरअसल भारत में पहले सहारनपुर से हिमालय की चोटियां दिख रही थीं. फिर सिलीगुड़ी से दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा दिखाई पड़ी. अब रुड़की से हिमालय की गंगोत्री रेंज के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि रुड़की से गंगोत्री की दूरी कम से कम 312 किलोमीटर है. इसके बावजूद जब आसमान साफ हुआ और वायु प्रदूषण कम हुआ तो गंगोत्री के खूबसूरत पहाड़ों का दीदार हुआ.

वायु प्रदूषण कम होने की वजह से रुड़की से हिमालय की बर्फीली चोटियां दिखने लगी. रुड़की से की धौलाधार रेंज नजर आने लगी है. इसे लेकर फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. आमतौर पर सहारनपुर या रुड़की जैसे शहरों से हिमालय की चोटियां बारिश के बाद जब आसमान साफ होता है तभी दिखती हैं. लेकिन अब जब लॉकडाउन के कारण गाड़ियां नहीं चल रही हैं. फैक्ट्रियां बंद हैं तब वायु प्रदूषण नहीं हो रहा है. इसलिए सैकड़ों किलोमीटर दूर से भी हिमालय नजर आ रहा है.