नासा ने बताया-इन 6 पौधों को घरों में लगाकर पाएं शुद्ध हवा

सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण का बढ़ना आम बात है. इस मौसम में हवा में मौजूद स्मोक और फॉग मिलकर धुंध यानी स्मॉग बना लेते हैं. स्मॉग में नाइट्रोजन ऑक्साइड्स, सल्फर ऑक्साइड्स जैसे कई घातक गैस मौजूद होते है.यही वजह है कि इस एयर में सांस लेने में भी तकलीफ़ होती है. ये बाद में फेफड़े के इंफेक्शन सहित कई बड़े बीमारियों का कारण भी बन सकते है. ऐसे में हम आपको यहां बताने जा रहे है कि कैसे आप साफ़ हवा पा सकते है.इसके लिए सबसे अच्छा तरीका इंडोर प्लांट्स को लगाना माना जाता है. इन छोटे-छोटे पौधों से घर को शुद्ध और साफ ऑक्सीजन मिलता है और ये प्रदूषण से बचाने के लिए प्राकृतिक और सबसे कारगर तरीका है.

नासा के मुताबिक, इन 6 पौधों को घरों में लगाकर आप अपने घर की हवा को साफ़सुथरा रख सकते हैं

घर में मनी प्लांट लगाने से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे - benefits-of-money -plants-in-home - Nari Punjab Kesari

1- मनी प्लांट

मनी प्लांट को गोल्डन पोथोस या डेविल्स आईवी के नाम से भी जाना जाता है. इसकी सबसे खूबसूरत बात ये है कि ये रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है.इसके साथ ही ये बहुत ही आसानी के साथ लग जाता है. इसे लगाने का तरीका ये है कि इसके किसी हिस्से को एक छोटे गमले या पानी के जार में रख देने भर से ही ये अपने आप बढ़ने लगता है.

Peace Lilies: How to Care for Peace Lily Plants (Spathiphyllum) | The Old Farmer's Almanac

2- पीस लिली

ये पौधा घर के अंदर से बेंजीन, ट्राइक्लोइथेन, फॉर्मेल्डाइड को खत्म करता है. यही काम इलेक्ट्रॉनिक एयर प्यूरीफायर भी करता है. इस पौधे की भी खासियत है कि ये छोटे गमले में भी आसानी से उग जाता है.यह एक तरह का नेचुरल एयर प्यूरीफायर है.

Aloe-Vera - Interesting Facts, Information in Hindi - रोचक तथ्य

3- एलोवेरा

इस पौधे का मल्टी यूज इसे सबके बीच बहुत पसंदीदा बनाता है. एलोवेरा भी एयर प्यूरिफायर के तौर पर काम करता है. ये भी हवा से बेंजीन और फार्मेल्डिहाइड को हटाता है.इसके साथ ही ये रात में ऑक्सीजन छोड़ता है.

Ficus Tineke - variegated rubber plant Australian Plants Online

4- रबर प्लांट

ये भी एयर प्यूरीफायर की तरह ही काम करता है.ये पौधा हवा से कार्बन और बायो एफ्लुएंट को हटा देता है. लेकिन अगर आपके घर में जानवर हैं तो आप इसे लगाएं, क्योंकि कुछ पशुओं के लिए ये जहरीला भी होता है.

Sansevieria trifasciata Black Gold / Snake Plant – Nature Rabbit

5- स्नेक प्लांट

ये प्लांट हवा से जाइलीन, बेंजीन और टूलिन जैसे पार्टिकल को खत्म करता है. इसे वाइपर्स बोस्ट्रिंग हेम्प के नाम से भी जाना जाता है. ये भी मनी प्लांट की तरह रात में ऑक्सीजन छोड़ता है. इस पौधे को भी आप आसानी से उगा सकते हैं.

6- एरेका पान

ऐसे बहुत से पौधे हैं जो हवा से फार्मेल्डिहाइड को निकालते हैं. नासा के मुताबिक एरेका पाम प्लांट उन 10 पौधों में से एक है, जो हवा से सबसे अधिक मात्रा में फार्मेल्डिहाइड को हटाते हैं. ठंड में मौसम ड्राई हो जाता है, ऐसे में लोग घरों में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करते हैं. ये पौधा ह्यूमिडिफायर की भी जरूरत को पूरी कर देता है.वैज्ञानिकों का मानना है कि ये 24 घंटे में एक लीटर पानी देता है. ये प्लांट हवा से फार्मेल्डिहाइड के अलावा कार्बन मोनोऑक्साइड, बेंजीन, जाइलीन और ट्राइक्लोरोइथिलीन को भी हटाता है.