जीआईज़ेड इंडिया , करो संभव , उत्तरी रेल्वे और लक्ष्य संस्था ने बाल दिवस के दिन वाराणसी कैंट स्टेशन पर बच्चों को स्वच्छता की जानकारी दी

बच्चों में चाचा नेहरू के नाम से प्रसिद्ध हमारे देश के प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को पुरा देश आज दिनांक 14 नवम्बर 2021 को बाल दिवस के रूप में मना रहा है। इसी कड़ी में आज जी आई जेड इण्डिया , करो सम्भव, उत्तरी रेलवे और लक्ष्य संस्था द्वारा आज वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर प्रातः 10:00 बजे से स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर रेलवे स्टेशन पर उपस्थित बच्चों को कार्टून कैरेक्टर और आपसी संवाद के माध्यम से कूड़े कचरे का उचित निस्तारण कैसे किया जा सकता है जिससे की इसको पुनरावृत्ति करके उपयोगी वस्तुओं को बनाया जा सके के संबंध मे जागरूक किया गया। इस दौरान स्टेशन के विभिन्न प्लेटफार्म पर आए हुए यात्रियों के बच्चों को बताया गया कि हमे कूड़े कचरों को कूडेदान में ही फेंकना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान टी वी सीरियल के मोटू पतलू के रूप में आये कलाकारों ने बच्चों का मनोरंजन करने के साथ साथ साफ सफाई और कूड़ेदान के उपयोग की विशेषता को स्पष्ट किया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों को आकर्षित करने के लिए उनके साथ सफाई से सम्बंधित खेल भी कराया गया व संस्था द्वारा उनके उत्साह वर्धन के लिये उपहार भी दिए गए। इस खेल के माध्यम से शिक्षा भी दिया गया कि वह कूड़ेदान का उपयोग समझे व गीला कूड़ा ,सूखा कूड़ा दोनों को अलग अलग करके ही कूडेदान में डालें।

कार्यक्रम में वाराणसी रेलवे स्टेशन के स्वास्थ्य निरीक्षक शिवशंकर कुमार जी व सफाई प्रबंधक चंद्रभूषण गिरी जी उपस्थित थे। तथा करो सम्भव संस्था से अंकिता , अनुज व लक्ष्य संस्था से अंगद कुमार द्विवेदी (परियोजना अधिकारी), मनीष गुप्ता (परियोजना कार्यकारी) के साथ लक्ष्य संस्था के वालंटियर किशन, धीरज, राजेश, निशा, शुभम यादव, जितेंद्र पटेल आदि का सराहनीय योगदान रहा।