वाराणसी: स्वच्छता जागरूकता के लिए निकाली गई पदयात्रा, GIZ इंडिया, NR और लक्ष्य संस्था ने किया आयोजन

वाराणसी: आज दिनांक 31दिसम्बर 2021 को जी आई जेड इण्डिया, करो सम्भव, उत्तरी रेलवे और लक्ष्य संस्था द्वारा आज ए ई एन कॉलोनी वाराणसी पर 12:30 बजे से स्वच्छ्ता जागरूकता हेतु डोर टू डोर पदयात्र का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य गीला व सूखा कूड़े का उचित निस्तारण करने हेतु लोगों में जागरूकता फैलाना था।

यह पदयात्रा स्वास्थ्य केन्द्र उत्तर रेलवे से प्रारंभ होकर ए ई एन कालोनी के प्रत्येक घरों में एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे पर जाकर घर से निकलने वाले कूड़े-कचरे के उचित निस्तारण व प्रत्येक कचरे को अलग-अलग सही कूडेदान मे डालने के लिए जानकारी दिया। इस कार्यक्रम में टी वी के कार्टून कैरेक्टर मोटू पतलू ने अपने विभिन्न संवाद के माध्यम से कूड़े कचरे का उचित निस्तारण कैसे किया जा सकता है जिससे की इसको पुनरावृत्ति करके उपयोगी वस्तुओं को बनाया जा सके के संबंध मे जागरूक किया गया।

इस दौरान कॉलोनी के स्थानीय निवासियों को बताया गया कि हमे कूड़े कचरों को कूडेदान में ही फेंकना चाहिए गली, मोहल्लों व सड़कों में न फेंके तथा कूड़ेदान का उपयोग समझे व गीला कूड़ा ,सूखा कूड़ा दोनों को अलग अलग करके ही कूडेदान में डालें। इसके अंतर्गत स्वच्छ्ता से सम्बंधित स्लोगन ध्वनि प्रसारित यंत्र के माध्यम से संदेश भी दिया गया। कार्यक्रम में लक्ष्य के फाउंडर सुमन्त शेखर तथा करो सम्भव संस्था से अंकिता, अनुज व लक्ष्य संस्था से अंगद कुमार द्विवेदी (परियोजना अधिकारी), मनीष गुप्ता (परियोजना कार्यकारी) के साथ लक्ष्य संस्था के वालंटियर अमित, किशन, अतुल आदि का सराहनीय योगदान रहा।