Gulf of California: समुद्र के अंदर मिली एक रहस्यमयी नई दुनिया !

समुद्र की दुनिया कितनी बड़ी,खूबसूरत और रहस्यमयी है ये तो सभी जानते है. लेकिन क्या आप ये जानते है कि हाल ही में ऐसा ही एक वंडरलैंड मेक्सिको के पास कैलिफोर्निया की खाड़ी में मिला है. ये जगह इतना रहस्यमयी है कि यहां प्राकृतिक चिमनी, 287 डिग्री सेल्सियस पर उबलता पानी, अजीबो-गरीब जीव और हैरतअंगेज मिले हैं. इस खूबसूरत दुनिया को तब खोजा गया जब जब एक अंडरवॉटर रोबोट इस इलाके तक पहुंचा.

दरअसल, वैज्ञानिकों ने मेक्सिको के पास कैलिफोर्निया की खाड़ी में एक अंडरवाटर रोबोट भेजा, ताकि उन्हें वहां के समुद्री दुनिया के बारें में जानकारी मिल सकें. ऐसे में वहां पर जब अंडरवाटर रोबोट पहुंचा तो वहां का नाजार देख कर वैज्ञानिकों के होश उड़ गए. वहां 80 फीट ऊंचे समुद्री टीले दिखे, जो प्राकृतिक चिमनी की तरह गर्म धूल और धुएं के गुबार निकाल रहे थे. साथ ही वहां कुछ अजीबो-गरीब कीड़े-मकौड़े दिखाई पड़े. वैज्ञानिकों को यहां पर 6  नई प्रजाति के जीव भी मिले, जिन्हें पहले कभी नहीं देखा गया था. इसके अलावा वहां गर्म पानी के स्रोत भी मिले.

मॉन्टेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट के साइंटिस्ट डेविड केरेस ने बताया कि हमने टॉरपीडो के आकार के रोबोट को समुद्र के अंदर भेजा, जो सोनार सिस्टम के जरिए समुद्री इलाके का नक्शा बना रहा था. लेकिन उसमें लगे हाई-डेफिनिशन कैमरे ने जो नजारा दिखाया वो हैरतअंगेज था.

इस समुद्री खोजबीन के दौरान वैज्ञानिकों को दस ऐसी प्रजातियों के जीव मिले जो इससे पहले इस बेसिन में नहीं देखे गए थे. लेकिन इसके अलावा छह नई प्रजातियों के जीव देखे गए, जिसके बारे में अभी तक इंसानों को पता नहीं था. यह जगह हैरानी से भरी हुई है.