क्या आपने कभी 8 पैर वाला पक्षी देखा है?

आपने कभी ऐसा पक्षी देखा है जिसके दो से ज्यदा पैर होते है! शायद आपने नहीं देखा होगा…लेकिन आपको हम एक ऐसी तस्वीर दिखा रहे है जिसमें एक पक्षी दिख रहा है और इसके आठ पैर दिख रहे हैं. इस तस्वीर को देखकर आप भी हैरान हो गए होंगे..हम भी हुए थे..जिसके बाद इस तस्वीर को लेकर हमने रिसर्च किया..कि आखिरकार क्या वाकई ऐसा भी है कि किसी पक्षी के 2 से ज्यादा पैरा है..तो चलिए इस लेख में इस पक्षी के बारे में जानते है और इसके आठ पैरों के रहस्य के बारें में भी…

कभी देखा है 8 पैरों वाला पक्षी...जानिए इस हैरान करने वाली चिड़िया के बारे  में - Science AajTak

ये पक्षी अफ्रीका में पाया जाता है. सिर्फ अफ्रीका में पाए जानें वाले इस पक्षी का नाम है अफ्रीकन जकाना..इस पक्षी की पहचान इसके पैरों से ही की जाती है. इसके पैर लंबे हैं और उसके पंजे उसके शरीर के मुकाबले काफी ज्यादा बड़े होते हैं. वैसे तो इस पक्षी के दो ही पैर होते हैं, लेकिन आपको इस तस्वीर में इसके इतने सारे पैर दिख रहे होंगे..ऐसा क्यों इसकी कहानी काफी दिलचस्प है.तो चलिए आपको सुनाते है..

आमतौर पर जीव-जंतूओं में मादा जीव ही अपने बच्चों का ख्याल रखते है लेकिन अफ्रीकन जकाना के साथ ऐसा नहीं है. क्योंकि अफ्रीकन जकाना का नर पक्षी अपने बच्चों यानी चूजों का ख्याल रखता है और वहीं अंडों को सेता भी है. इसका नर पक्षी ही चूजों को खाना देता है और उनकी सुरक्षा करता है. ऐसे में जब चूजे छोटे होते हैं, तो जकाना पक्षी इनको अपने पंखों में लपेट कर पानी की सतह से थोड़ा ऊपर उठा लेता है.जिससे चूजों का शरीर पंखों में छिपा रहता है और पैर बाहर रहते हैं. इस दिश्य को देखने पर ऐसा लगता है कि मानों जकाना पक्षी के कई सारे पैर हो..और इसकी ही तस्वीर सोशल मीडियो पर इन दिनों दिखाई दे रही है, जिसे देखकर सबको लग रहा है कि इस पक्षी के आठ पैर है.

african jacana the 8-legged bird, know everything about it science news |  African Jacana: OMG! क्या अपने देखा 8 पैरों वाला पक्षी? इस चिड़िया के बारे  में जानकर दंग रह जाएंगे | Hindi News,

ये पक्षी छिछली झीलों, ऐसे तालाबों और जलस्रोतों के पास रहते हैं जो कम गहराई के होते हैं. जहां बड़े-बड़े पत्ते पानी के ऊपर तैरते हैं. इस पक्षी की लंबाई करीब 30 सेंटीमीटर होती है. लेकिन इनमें मादा पक्षी नर पक्षी की तुलना में आकार में ज्यादा बड़ी होती है. ये पक्षी कीड़े-मकौड़ो को खाते हैं.

अफ्रीकन जकाना पक्षी के अंडे भूरे कलर्र के होते हैं. इनके ऊपर काली धारियां दिखाई पड़ती है. मादा पक्षी अंडे को तैरते हुए पत्तों पर देने के बाद अलग हो जाती है. इसके बाद नर पक्षी का काम शुरु होता है. नर पक्षी चूजों को बड़े और शिकार करने लायक बनने तक पालन-पोषण करता है और सुरक्षा देता है.

नर पक्षी ही अपने बच्चों का पालन-पोषण क्यो करते है. इसके पीछे वैज्ञानिक दो कारण बताते हैं. पहला ये है कि जिस जगह ये अंडे देते हैं वहां काफी खाने-पीने की चीजें होती हैं. मादा पक्षी अंडे देने के बाद खाने-पीने चली जाती है. दूसरा इन पक्षियों में काम को लेकर कोई भेद नहीं है. इनके नर और मादा पक्षी आपस मिलकर सारे काम करते हैं. इसलिए नर जकाना पक्षी अगर चूजों का ख्याल रखता है तो मादा सबके लिए खाने की व्यवस्था करती है.

तो ऐसी उम्मीद करते है कि अब आप इस पक्षी के बारें में जान गए होंगे.. और ये भी समझ गए होंगे कि कैसे इस पक्षी के इतने सारे पैर दिखते है. अफ्रीकन जकाना पक्षियों के ब्रीडिंग के बाद कई बार ऐसी तस्वीरें आती हैं, जिनमें दो या उससे ज्यादा पैर इन पक्षियों के दिखते हैं.