Health: इन 6 लक्षणों से जानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या नहीं?

देश में कोरोना की दूसरी लहर  बेहद खतरनाक होती जा रही है. ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र इस लड़ाई में सबसे अहम भूमिका निभाता है. डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस की चपेट में वो लोग आसानी से आ जाते हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. सिर्फ कोरोना ही नहीं किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने के लिए आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए. अगर आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग है तो आप कई तरह के बीमारियों को आसानी से दूर कर सकते है और वहीं अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपको तुरंत सतर्क होने की और इसे मजबूत करने की जरूरत है. हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ये पता किया जा सकता है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर है या नहीं.

孤独死した40代男性の部屋に見た周囲との断絶 | 災害・事件・裁判 | 東洋経済オンライン | 経済ニュースの新基準

लंबे समय से तनाव में रहना

आप ये जानकर शायद हैरान हो कि इम्यून सिस्टम का कमजोर होना और स्ट्रेस यानी तनाव एक-दूसरे से जुड़े हैं. अगर आप लंबे समय तक स्ट्रेस लेते हैं तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. तनाव से बॉडी की वाइट ब्लड सेल्स और लिम्फोसाइट्स कम हो जाती हैं. ये बाहरी इन्फेक्शंस से बॉडी की रक्षा करते है ऐसे में जब ये कम हो जाता है तो किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन होने के चांसेस बढ़ जाते है.

पूरे दिन आलस और थकान

आपने रात में पूरी नींद ली हो फिर भी आपको पूरे दिन आलस और थकान लगे, हर वक्त शरीर की एनर्जी लो रहे तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि इसका मतलब ये है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता या तो कमजोर है या हो रही है.

6 Signs You Have a Weakened Immune System - Penn Medicine

जुकाम का जल्दी-जल्दी होना

मेडिकल साइंस के अनुसार, एक अडल्ट को साल में 3 बार जुकाम होना आम बात है लेकिन आपको अगर बार-बार सर्दी-जुकाम हो जाता है, तो हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो. अगर प्रतिरोधक क्षमता ठीक है तो ऐसे संक्रमण 2-4 दिन में अपने आप ठीक हो जाएंगे.

घाव ठीक होने में वक्त लगना

अगर आपके शरीर में कहीं घाव है और उसे भरने में अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा वक्त लगता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. जिन लोगों की प्रतिरक्षा क्षमता ठीक होती है उनमें नए स्किन जल्दी बन जाते है और घाव पर जल्दी ही सूखी पपड़ी बन जाती है जो शरीर से खून निकलने से रोकती है.

Home Remedies For Gas And Acidity Symptoms Cause Prevention And Treatment -  पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या से आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे - Amar  Ujala Hindi News Live

पेट संबंधी समस्याएं

अक्सर आपने सुना होगा कि शरीर में सारी परेशानियों की जड़ पेट से जुड़ी प्रॉब्लम ही होती हैं. ये बहुत हद तक सही भी है. डॉक्टरों का भी यही मानना हैं. आपको भी अगर पाचन से जुड़ी समस्याएं हमेशा रहती हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है…

बार-बार इन्फेक्शन का होना

आपको बार-बार कान में इन्फेक्शन, साइनस या न्यूमोनिया जैसी समस्याएं हो रही हों और साल में 3 बार एंटीबायोटिक लेनी पड़ें तो सतर्क हो जाएं. इन संक्रमणों से लड़ने के लिए हमारे बॉडी में नैचुरल एंटीबायोटिक्स मौजूद रहती हैं, लेकिन आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं, इसका मतलब शरीर का इम्यून सिस्टम वीक हो रहा है.

टिप्स: कई रिसर्च में ये बातें सामने आई है कि अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको कई तरह के वायरल इन्फेक्शंस होने का खतरा रहता है. यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो ये आपके इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती है. विटमिन डी इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है, ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन अधिक से अधिक करें और अगर आपकी भी इम्यूनिटी कमजोर है तो कोरोना के समय में विशेष सावधानी बरतें.

इस वीडियो में दिए गए सुझाव और टिप्स सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इसके बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क ज़रूर करें