Health News : नीम्बू से होगी त्वचा ख़राब! नीम्बू से होने वाले नुकसानों के बारें में

दोस्तों ये तो आप सभी जानते ही हैं कि नींबू पानी हमारे लिए फायदेमंद होता हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कमी इसके ज्यादा सेवन से आपकी आपको नुकसान भी हो सकता हैं. जी हां निम्बू पानी के ज्यादा सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता हैं वो कैसे?

Lemon Tree Fertilizer - How To Feed Growing Lemon Trees

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन और पाचन की दिक्कत दूर होती है और वेट लॉस भी बहुत जल्दी होता है. लेकिन ये बात आपको नही पता होगी की इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइये आज आपको बताते हैं निम्बू पानी के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में.

 

Lemon Juice May Squeeze Away Important Tooth Enamel - Vibrant Smiles Mableton GA Dentist Dr Chea Rainford

 

दांतों को नुकसान-
दोस्तों आपको बता दें की अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक, नींबू बहुत अधिक अम्लीय होते हैं, इसलिए बार-बार दांतों पर लगने के कारण ये टूथ इनैमल को खराब कर सकते हैं. अगर आप नींबू पानी के बिना नहीं रह पाते हैं तो कोशिश करे की आप इसे स्ट्रॉ से पीये. ऐसा करने से दांत एसिड के सीधे संपर्क में आने से बच जायेंगे. इसके आलावा आप नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचें. दोस्तों नींबू पानी पीने के बाद एक ग्लास सादा पानी पीना चाहिए.

क्या मैं पेट दर्द को दूर करने के लिए नींबू पानी पी सकता हूँ? - Quora

पेट हो सकता है खराब-
ये बात तो आप जानते ही हैं की नींबू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन पानी में बहुत अधिक निचोड़ने से पेट में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आपको बता दें कि ये दोनों समस्याएं नींबू जैसे एसिडिक फूड से शुरू होती हैं. इसकी वजह से सीने में जलन, मितली और उल्टी महूसस हो सकती है.

Side effects of lemon for skin.-त्वचा पर नींबू लगाने का सही तरीका। Healthshots Hindi

नींबू की स्किन पर आते हैं कीटाणु-
दोस्तों जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ के 2007 की एक स्टडी में शोधकर्ताओं ने 21 विभिन्न रेस्टोरेंट से 76 नींबू के सैंपल का परीक्षण किया था. इनमें से कई नींबू के छिलकों पर ऐसे कई सूक्ष्मजीव पाए गए जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं. अगर आप इससे बचन चाहते हैं तो उसके लिए आपको पानी में छिलके के साथ नींबू डालने की बजाय सिर्फ इसकी बूंदें पानी में डालनी.

Parayam and Ayurvedic Treatment For Lipoma: know its Causes Symptoms Swami Ramdev: शरीर में दिखें गांठ तो घबराएं नहीं, इन औषधियों और प्राणायाम के द्वारा पाएं लिपोमा से छुटकारा ...

 घावों को उभार सकता है नींबू पानी-
दोस्तों नींबू पानी छोटे-छोटे घावों में दर्द और जलन बढ़ा सकता है. मामूली घाव एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक, बहुत अधिक नींबू पानी पीने से नासूर घाव बढ़ जाते हैं. आपको बता दें कि अगर आप बहुत अधिक खट्टे फल खाते हैं तो भी घाव को ठीक होने में देरी लगती है.

खट्टे फल के फायदे और नुकसान - Citrus Fruits - Fayde or Nuksan

 खट्टे फल और माइग्रेन के बीच संबंध-
खट्टे फल और माइग्रेन के बीच एक भी पुख्ता संबंध नहीं पाया गया. लेकिन कुछ स्टडीज हैं जिनके अनुसार, खट्टे फल माइग्रेन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. न्यूरोलॉजिस्ट रेबेका ट्रब ने हेल्थ मैगजीन को बताया था कि नींबू माइग्रेन और सिरदर्द को बढ़ाता है. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि नींबू में टाइरामाइन अधिक होता है जो अन्य फलों की तुलना में माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है.

side effects of Limes water: नींबू के रस में होती है ये खास चीज जिससे हो सकती है पथरी की बीमारी - India TV Hindi News

हो सकता है मूत्रवर्धक प्रभाव
आपको बता दें दोस्तों की यदि आप पानी में बड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलते हैं तो आपको मूत्रवर्धक प्रभाव का समना करना पड़ सकता हैं. जबकि बहुत ही दुर्लभ मामलों में नींबू के रस की एक विचारशील मात्रा एक मूत्रवर्धक प्रभाव पैदा करेगी. एक शोध के मुताबिक नींबू के रस में एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी अधिक होता है जो मूत्रवर्धक होता है. यह गुर्दे में मूत्र उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, इसलिए शरीर को अतिरिक्त नमक और तरल पदार्थों से अधिक तेज़ी से छुटकारा पाने में मदद करता है.

STORY BY – UPASANA SINGH