Health Tips:रूम हीटर सेहत के लिए है खतरनाक, ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये नुकसान

इन दिनों देश भर के ज्यादातर हिस्सों में ठंड इतनी ज्यादा पड़ रही है की टोपी..दस्ताने…चाय किसी भी चीज से ये ठंड नहीं जा रही है. ऐसे में ठंड से बचने के लिए हम और आप कई तरह के तरीके अपना रहे हैं. इसके लिए लोगों को सबसे ज्यादा आसान तरीका जो लगता है वो हीटर का इस्तेमाल करना. खासतौर से शहरों में बुजुर्ग और बच्चों को ठंड से बचाने के लिए लोग रूम हीटर लगा देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हीटर का ज्यादा इस्तेमाल सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते है कि शरीर को गर्म कर देने वाला हीटर आपको किस तरीके से नुकसान पहुंचाता है….

सर्दी से बचने के लिए करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल, तो आपको जरूर पढ़नी  चाहिए ये खबर ! | if you use room heater or blower in winter season then so

कमरे का ऑक्सीजन भी जल जाता है

हीटर के अंदर मेटल की छड़ें लगी होती हैं या सिरेमिक कोर होता है जिसमें करंट प्रवाहित होने के बाद गर्म हवाएं निकलती हैं. ये गर्म हवाएं ही कमरे का तापमान बढ़ाती हैं लेकिन ये कमरे की नमी पूरी तरह से सोख लेती है और अगर लंबे समय तक रूम हीटर चलता रहता है तो ये कमरे के ऑक्सीजन को भी जला देती हैं, जो की हमारे लिए नुकसानदायक साबित होते है. हीटर के लगातार इस्तेमाल से आक्सीजन लेवल कम हो जाता है. ऐसे में सुस्ती, जी मिचलाना और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कार्बन डाइऑक्साइड का लेवल बढ़ने से घुटन महसूस हो सकती है. ज्यादातर हीटर कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे प्रदूषकों को छोड़ते हैं, इससे बच्चे के दिमाग और दूसरे अंगों को नुकसान हो सकता है.

नमी कम करता है हीटर

अगर आपके घर में पूरे समय हीटर या ब्लोअर चलता है तो ये हवा में मौजूद नमी को कम कर देता है. जिस कमरे में हीटर चलता है, वह वहां मौजूद प्राकृतिक नमी को सोख लेता है. इससे आपको त्वचा से जुड़ी परेशानी हो सकती है. आपकी त्वचा सूखी, खुरदरी या लाल हो सकती है. आपको स्किन पर खुजली की समस्या भी हो सकती है. अगर बच्चे के कमरे में हीटर चलता है तो इससे बच्चे की त्वचा और नाक को नुकसान हो सकता है. इससे शिशुओं की त्वचा पर चकत्ते भी पड़ सकते हैं. हीटर का ज्यादा इस्तेमाल आंखों को नुकसान करता है. दरअसल आंखों की बेतहर सेहत के लिए नमी बहुत जरूरी है.

Room Heater Effects On Health - रूम हीटर का करते हैं इस्तेमाल तो जरूर पढ़ें  यह खबर - Amar Ujala Hindi News Live

सांस संबंधित रोगियों को ज्यादा खतरा

रूम हीटर से सबसे ज्यादा नुकसान उन्हें होता है जिन्हें सांस से संबंधित रोग पहले से ही है. ऐसे लोग हीटर की जगह अन्य तरीकों से अपने आप को गर्म करें. अस्थमा के अलावा ब्रोंकाइटिस या साइनस है तो और ज्यादा ख्याल रखें क्योंकि हीटर की गर्म हवा से गले में कफ बनता है जो नुकसान पहुंचाता है।

जी हां रूम हीटर शरीर को तो गर्म कर देता है लेकिन इसका लंबे समय व लगातार इस्तेमाल शरीर को कितना गंभीर नुकसान पहुंचाता है ये तो आप अबतक ये वीडियो देखकर समझ ही गए होंगे..ऐसे में जरूरत है रूम हीटर से सावधान रहने की है.