Health Update : इससे पहले प्याज के इस फायदें के बारें में आप जानते थे? अगर नही तो पूरी खबर पढ़े

हमारे खाने में प्याज का एक अलग सा ही किरदार होता हैं. प्याज एक ऐसी चीज़ हैं जो भारत की लगभग हर एक रसोई में मिलती हैं. प्याज आपके स्वाद को ही नहीं बल्कि ये सलाद के रूप में भी बहूत ज्यादा इस्तेमाल होता हैं. अगर बात इसके दामो की करे तो अक्सर इसके दाम बढ़ते और घटते रहते हैं. कभी इतने महंगे हो जाते हैं की लोग खाना ही बंद कर देते हैं तो कभी इतने सस्ते हो जाते हैं की लोगों के घरों में सड़ते हैं. फिलहाल में प्याज 40 रूपये किलो हैं. तो चलिए अब बात करते हैं प्याज के उस फायदे के बारे में जिसका आपको इंतजार हैं.

देश भर में लाल प्याज की आपूर्ति करेगा NAFED

जानकारी के अनुसार प्याज हमारी सेहत के ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. कैसे? चलिए जानते हैं.

न्यूट्रीशनिस्ट पूजा सिंह कहती हैं कि प्याज़ और लहसुन, यह दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें शरीर पर लगाने से शरीर में कीटाणुओं और जीवाणुओं का विनाश होता हैं. इससे अपके शरीर की कई बीमारियां दूर की जा सकती हैं.

Can You Cook With Red Onions? - Kitchen Seer

आइये अब आपको बताते हैं की कैसे प्याज से आपके शरीर की समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं और आपको बताएगें इसके फायदों के बारें में..

Seedscare लाल प्याज सुपर नासिक 500GM बीज पैक : Amazon.in: बाग-बगीचा और  आउटडोर

प्याज का ऐसा अनोखा उपयोग

प्याज का अनोखा सा रूप होता हैं और वो ये हैं की अगर रात में सोते समय प्याज की एक स्लाइस को पैर में दबाकर रखे तो उससे हमारे शरीर को कई तरीके के लाभ मिलते हैं. वैसे अगर आप मोजे में प्याज रखकर सोते हैं तो आपके शरीर के अंग स्वस्थ रह सकते हैं. प्याज़ में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में जाकर उस खून को शुद्ध बनाता है.

सुरक्षित उत्पाद छोटे लाल प्याज/उथले और केरल से ताजा [750g] : Amazon.in:  ग्रॉसरी और गॉर्मेट फ़ूड्स
पैर में प्याज रखने का अधिक फायदा

एक शोध के मुताबिक मनुष्य के पैर बहुत शक्तिशाली होते हैं. पैरों की तंत्रिकाएं शरीर में आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंचती है. पैरों के नीचे अलग-अलग तंत्रिका तंत्र होते हैं. जो कि हमारे शरीर के विभिन्न अंगों से सीधे जुड़े होते हैं. ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट के जैसे काम करते हैं.

Onion Juice Works As A Medicine For These Diseases, Know The Benefits |  Just36 News

इस्तेमाल करने का तरीका

आप अगर अपने पैरे के मोजे के अंदर प्याज को रखकर उसका फायदा देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो स्लाइस काटकर मोजे के अंदर रख कर सो जाना हैं. अब आपको बताते हैं की ऐसा करने से आपको क्या फायदा होगा.

Onion price reached 80 rupees per kg

  • कहा जाता कि प्याज को इस तरीके से पैरों के बीच रखने से पेट के संक्रमण से निजात मिलती है और किडनी से संबंधित समस्याएं भी दूर हो जाती है. प्याज को इस तरह रखने से रक्त भी शुद्ध होता है. इसके इस्तेमाल से आपको हार्ट अटैक जैसी समस्या से भी निजात मिल जाता है.
  • अगर आप प्याज को अपने पैरों में लगाएंगे, तो आपके शरीर के साथ-साथ आपके आसपास की हवा भी साफ रहेगी. प्याज को पैर में रखकर सोने से पैरों से आने वाली गंध भी दूर की जा सकती हैं. क्योंकि प्याज की तेज गंध अपने आसपास की वायु को शुद्ध करने में सहायक होती है.

  • प्याज का ये फायदा आपको नहीं पता होगा की अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो आप अपनी मौजे के अन्दर प्याज रख कर सो जाइए. ऐसा करने से सुबह तक आपकी सर्दी और जुकाम गायब हो जायेगी.

STORY BY – UPASANA SINGH