Health Update : प्रदुषण से आखों को कैसे बचाएं, जाने पूरी जानकारी

आंखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील और अहम हिस्सा होता हैं. लेकिन दिवाली के बाद से जैसे-जैसे सर्दिया बढ रही हैं वैसे-वैसे प्रदूषण से लोगों की आंखों में जलन, खुजली या ड्राइनेस की समस्या भी बढ रही हैं. ऐसे में देखा जाता हैं की ज्यादातर लोग इन समस्याओं से परेशान होकर डॉक्टर के पास न जाकर अपने आप से ही घरेलू उपाय करने लगते हैं और ज्यादातर लोग इस समस्या से भी छुटकारा पा लेते हैं. तो आज इसी सिलसिले में हम आपको प्रदूषण की वजह से आंखों में होने वाली जलन के लिए कुछ घरेलू और असरदार उपाय बतायेंगे. चलिए जानते हैं आंखों में जलन होने पर आपको क्या करना चाहिए.

cold water for skincare: Skin Care: नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम की जरूरत, अगर सुबह-शाम चेहरे पर मारेंगी ठंडा पानी - beauty tips benefits of washing face with cold water | Navbharat Times

 सबसे पहले ठंडा पानी
अगर कभी आपकी आंख में कोई भी परेशानी होती हैं तो आपको सबसे पहले ठंडे पानी से आखों को धोना चाहिए. ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिल जाएगा.

आँखों के लिए कारगर है गुलाबजल, करेगा दर्द दूर | NewsTrack Hindi 1

आखों में गुलाब जल
अगर आपकी आंखों में जलन हो रही हैं साथ ही ड्राइनेस भी तो ऐसे में आप गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको कॉटन में गुलाब जल लेना हैं और फिर आंखों पर लगा ले. अगर आप इसे आई पैक के तौर पर रोज प्रयोग करते हैं तो आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी. आप आंखों में गुलाब जल की ड्रॉप भी डाल सकते हैं.

धनिया खाने से दूर हो जाती हैं ये बीमारियां, जानें इसको खाने से होने वाले फायदे - Newstrend

आखों के लिए धनियें के बीज
आपकी आंख में अगर किसी भी तरह का इनफेक्शन हुआ है तो आप धनिया का पानी लगा लें. दरअसल धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिससे आंखों में लगाने से आखों की खुजली कम हो जाती है. इसके साथ ही धनिया में मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं जिससे आखों का सूखापन भी खत्म होता है. प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप 1 कप पानी उबालें और उसमें 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डाल दे उसके बाद पानी को ठंडा होने दे ठंडा होने पर उस पानी से आंखों को धो लें.

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करे सौंफ का सेवन, जाने और भी कई फायदे

आखो के लिए सौंफ के बीज
कभी आपकी आंखों में ड्राइनेस की समस्या होती हैं तो आप अपनी आखों को ठीक करने के लिए सौंफ के बीज का भी प्रयोग कर सकते हैं. सौंफ में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जिससे आंखों की परेशानी ठीक हो जाती हैं. इसका प्रयोग करने के लिए आप एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबा लें. पानी को ठंडा होने पर रुई से पलकों पर रखें. 15 मिनट तक इसे छोड़ दें. ऐ सा करने से आपको काफी आराम मिलेगा.

putting pure aloe on your face - Online Discount Shop for Electronics, Apparel, Toys, Books, Games, Computers, Shoes, Jewelry, Watches, Baby Products, Sports & Outdoors, Office Products, Bed & Bath, Furniture, Tools,

आखों के लिए एलोवेरा जूस
अगर आपकी आँख में किसी भी तरह की परेशानी हैं तो आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अगर आप प्रयोग करना छठा ह तो 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें अब इसमें आधा कप पानी और बर्फ डालकर पीस लें. अब इस जूस को कॉटन के सहारे पलकों पर लगाएं. ऐसा एक दो बार करने पर ही आपको आराम मिल जाएगा.

इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की पर्यावरण पोस्ट पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में ही लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

STORY BY – UPASANA SINGH