Health Update : बासी रोटी को फैंकते हैं तो जान लो ये बात, फिर कभी नहीं करोगें ये गलती

अक्सर हमारे घर में रोटिया बच जाती हैं. जिन्हें आप फैंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये रोटिया आपकी सेहत के लिए कितनी लाभदायक होती हैं. कहने को तो हर साल भूख से जुड़ी समस्या और खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 16 अक्टूबर को World Food Day मनाया जाता है. लेकिन फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल तकरीबन 40 फीसद खाना बर्बाद किया जाता है.

why wheat roti is beneficial for health eat it like this if you need  complete nutrition myupchar pur – News18 Hindi

दुनिया में ज्यादातर लोगो में रात का बचा हुआ खाना सुबह डस्टबीन में फेंकने की बुरी आदत हैं. यह  खाना खराब ना होने के बावजूद भी लोग इसे बड़ी लापरवाही से कूड़ेदान में फेंक देते हैं. इसी कड़ी से जुड़ी कुछ खास बातो के बारे में आज हम आपको बताएगें. आपको बता दे कि हमारे घर में रात की बची बासी रोटी को खाने से हमारे शरीर को काफी सारे फायदे होते हैं. जिनके बारे में शायद आज से पहले आपको नहीं पता होंगा.

Benefits Of Basi Roti - बासी रोटी खाने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों का कर  सकते हैं डटकर सामना - Amar Ujala Hindi News Live

बासी रोटी का डायबिटीज के रोगियों को फायदा

आपको बता दे कि डॉक्टर्स कहते हैं, डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी काफी फायदेमंद होती है. बसी रोटी को रोज सुबह दूध के साथ खाने से आपके शरीर में शुगर का लेवल बैलेंस रहता है. इससे शरीर को इनफ्लेमेशन की दिक्कत से भी राहत मिलती है. इसके अलावा बासी रोटी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता हैं. सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

बासी रोटी खाने से दूर होती हैं ये 4 बीमारियां, कभी नहीं होगी एसिडिटी... -  Baasi roti is beneficial for blood pressure body temperature good for  stomach controls blood sugar know all

बासी रोटी से एसिडिटी में राहत

क्या आप जानते हैं कि पेट की समस्याओं एसिडिटी और कब्ज से जूझ रहे लोगों को भी बासी रोटी से कितना फायदा मिलता है. सुबह दूध के साथ इसका सेवन करने से आप एसिडिटी और कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं.

सुबह सुबह बासी रोटी खाने के फायदे देख डॉक्टर्स भी हैरान है - YouTube

जिम जाने वालो के लिए बासी रोटी के फायदे

यदि आप जिम जाते हैं तो बासी रोटी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी. जी हां ये बात बहुत कम लोगों को मालूम होगी कि जिम जाने वाले लोगों के लिए भी बासी रोटी फायदेमंद है. जिम में मसल्स गेन करने वालों के लिए भी बासी रोटी के कई फायदे हैं. एक जानकार जिम ट्रेनर से आप इसके फायदों के बारे में पूछ सकते हैं.

बासी रोटी सुबह दूध के साथ नाश्ते में खाने से इन रोगों में मिलता है फायदा -  Chalta Purza

बासी रोटी होती हैं ताजी रोटी से ज्यादा पौष्टिक

आपको बता दे कि ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है. जब हम रोटी को लंबे समय तक रख कर रखते हैं तो इसमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. जो हमारी को बहूत फायदा पहुचाते हैं. इस बीच आपको एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना हैं कि रोटी 12 से 16 घंटे से ज्यादा बासी ना हो.

 

STORY BY – UPASANA SINGH