Health Update : जाने दांतों से जुड़ीं कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी के खुलासे के बारें में

दोस्तों अक्सर देखा जाता हैं कि घर में बच्चो को आप जबदस्ती ब्रश कराते हैं. लेकिन कभी कभी बच्चे नही भी करते हैं. तब अप उन्हें कुछ बाते बोलकर डराते हैं जैसे- कि अगर तुमने ब्रश नहीं किया तो चूहे आपके दांत ले जायेगें. कुछ इस तरह की बाते बोलकर आप बच्चो को डराते हैं. आज हम आपको दांतों से जुडी कुछ ऐसी बातें बताएँगे की उसके बाद से आप अपने बच्चो को ही नहीं बल्कि खुद भी दिन में दो बार ब्रश करेंगें तो चलिए दोस्तों जानते हैं आज की खास जानकारी.

मसूड़ों को मजबूत करने के उपाय – Remedies To Strengthen Gums In Hindi

आपको बात दें की हाल ही में एक नई स्टडी में इसे लेकर हैरान कर देने वाले दावे सामने आये हैं. ‘यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रीवेंटिव कार्डियोलॉजी’ की एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि दांतों की सफाई और एट्रियल फाइब्रिलेशन व हार्ट फेलियर के बीच संबंध देखा गया है. इसके आलावा रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि हमारा मुह बैक्टीरिया के लिए एक एंट्री प्वॉइंट होता है. इससे अच्छे और बुरे दोनों ही प्रकार के बैक्टीरिया हमारे अंदर प्रवेश करते हैं, लेकिन कुछ बेहद जानलेवा इंफेक्शन का कारण भी बन सकते हैं. इसलिए दांतों की सफाई हमारे लिए बेहद जरूरी होती है. आपको बता दें कि अवाना हेल्थकेयर की सह संस्थापक डॉ. शिल्पी बहल के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, ‘आपकी ओरल हेल्थ कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है. यहां तक कि आप एंडोकार्डाइटिस का भी शिकार हो सकते हैं. अब आप यह ये जानना चाहते हैं की ये एंडोकार्डाइटिस क्या होता हैं. दोस्तों यह एक प्रकार का इंफेक्शन ही होता है जो आपके हार्ट चैंबर की इनर लाइनिंग में होता है. मुख मार्ग से शरीर में फैलने वाले बैक्टीरिया जब ब्लडस्ट्रीम के जरिए इंसान के हृदय तक पहुंच जाते हैं तब लोग एंडोकार्डाइटिस का शिकार होते हैं. एक्सपर्ट के माने तो दांतों की सफाई में अगर आप लापरवाही करते हैं तो मसूड़ों से जुड़ी बीमारी और घातक पीरियोडोंटाइटिस का भी आप शिकार हो सकते हैं. आगे चलकर यह बीमारी हार्ट डिसीज, रक्त धमनियों में दिक्कत और स्ट्रोक की समस्या को भी ट्रिगर करती हैं. आपको बता दें कि पीरियोडोंटाइटिस या खराब ओरल हेल्थ और प्रीमैच्योर बर्थ व लो बर्थ वेट के बीच भी संबंध देखा गया है.

Tips to sparkling teeth know here how to clean teeth and benefits of  brushing brmp | Tips to sparkling teeth:ब्रश करते वक्त ज्यादातर लोग करते  हैं ये बड़ी गलतियां! यहां जानिए सही

ओरल हेल्थ ख्याल-
आपको अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार टूथपेस्ट से ब्रश करना होगा. दांतों के बीच रोजाना अच्छे से सफाई करनी हैं. ब्रश या फ्लॉस के बाद अगर मुंह में फूड पार्टिकल्स रह गए हैं तो उनके लिए माउथवॉश का उपयोग करना चाहिए. हेल्दी डाइट का ख्याल रखें और ज्यादा शुगर वाले फूड या ड्रिंक्स लेने से बचना चाहिए. इसके आलावा आपको हर तीन से चार महीने में अपना टूथब्रश बदलना होगा. दांतो की सफाई और चेकअप के लिए डेंटिस्ट से नियमित जांच करानी होगी. आपको तंबाकू या ऐसी किसी भी चीज का सेवन करने से बचन होगा जो आपके दांतों को नुकसान पहुचाएं.

 

STORY BY – UPASANA SINGH