इंडोनेशिया में रिफाइनरी में लगी भीषण आग, देखिये डरावनी तस्वीर

इंडोनेशिया  इस वक्त एक बड़ी मुसीबत में फंसा हुआ है. दरअसल  इंडोनेशिया  के वेस्ट जावा प्रांत में स्थित पर्टेमिना बालोंगन रिफाइनरी  में लगी भीषण आग  को बुझाने के लिए दमकलकर्मी जी-जान से जुटे हुए हैं. ये देश की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी में से एक है. दरअसल इंडोनेशिया  क सरकारी ऑयल फर्म पर्टेमिना द्वारा संचालित बालोंगन रिफाइनरी में स्थानीय समय के मुताबिक, सोमवार तड़के आग लग गई. इस घटना में पांच लोग घायल हो गए. जबकि 950 के करीब निवासियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. वहीं, कुछ लोग लापता हो गए हैं, जिनकी तलाश की जा रही है.

स्थानीय आपदा एजेंसी ने कहा कि इस घटना से दिल का दौ’रा पड़ने से एक व्यक्ति की मौ’त हो गई. पर्टैमिना के अध्यक्ष निदेशक निकी विद्यावती ने एक बयान में कहा, “आ’ग को फैलने से रोकने के लिए हमने परिचालन बंद कर दिया है और अपने प्रयासों को ध’मा’के से निपटने में लगा रहे हैं. पर्टैमिना ने कहा कि आ’ग लगने से ये उम्मीद नहीं है कि स्टॉक में इसकी मात्रा अधिक होने के कारण ईंधन की आपूर्ति बाधित हो. विशाल रिफाइनरी राजधानी जकार्ता से लगभग 200 किलोमीटर (120 मील) पूर्व में है.

रिफाइनरी में लगी आग की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया जमकर वायरल हो रही हैं. इसमें देखा जा सकता है कि रिफाइनरी के ऊपर धुएं का गुबार है और आग की तेज लपटें निकल रही हैं. एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि हमें तेल की दुर्गंध आना शुरू हुई, ये बेहद ही तेज थी. इसके बाद आसमान से बिजली चमकने लगी.
पर्टेमिना के अधिकारियों ने कहा कि आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन इस हादसे के समय बिजली गिरने की घटना और भारी बारिश हुई थी. ‘सबहोल्डिंग रिफाइनिंग पेट्रोकेमिकल पीटी किलांग पर्टेमिना इंटरनेशनल’ के कॉरपोरेट सचिव इफकी सुकर्या ने पत्रकारों से कहा, हमने तेल के बहाव को नियंत्रित करने और आग को फैलने से रोके के लिये सामान्य पाबंदियां लागू की हैं.