मुंबई में भारी बारिश : बंद हो गया वॉटर प्यूरिफिकेशन कॉम्प्लेक्स, उबालकर ही पीयें पानी

मुम्बई में हो रही लगातार बारिश की वजह से कई हादसे हुए. अलग अलग हादसों से अबतक करीब 31 लोगों की मौत सिर्फ मुंबई में हो चुकी है लेकिन शायद मुंबई वालों की मुश्किलें कम होने का नाम नही ले रही हैं. मिल रही खबरों की मानें तो जहाँ से मुंबई को पीने के लिए पानी की सप्लाई होती है उस वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी घुस जाने की वजह पीने का पानी फ़िल्टर नही हो पा रहा है.

दरअसल मुंबई के बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मुंबई (Mumbai) के निवासियों को पीने से पहले पानी (Drinking Water) उबालने के लिए कहा है क्योंकि भारी बारिश और जलजमाव की वजह से वॉटर प्यूरिफिकेशन कॉम्प्लेक्स में भी पानी भर गया है. बीएमसी की अपील है कि लोग पानी उबालकर पिएं. वॉटर प्यूरिफिकेशन प्लांट मुंबई के भांडुप (Bhandup) में है, जो पूरी तरह से जलभराव के बाद ठप हो गया था.

बीएमसी की तरफ से कहा गया है कि जल्द ही वॉटर प्यूरिफिकेशन कॉम्प्लेक्स से पानी निकाल लिया जाएगा और पानी निकाने जाने की स्थिति में फिर से ये प्लाट काम करना शुरू कर देगा. दरअसल भारी बारिश के कारण प्लांट में पानी जमा हो गया था और अधिक पानी जमा होने की वजह से ट्रीटमेंट प्लांट की बिजली की आपूर्ति रोकनी पड़ी थी. हालाँकि बीएमसी का कहना है कि जल्द ही इन खामियों को दूर कर लिया जाएगा.

पानी के ट्रीटमेंट प्लांट में पानी घुसने और पाइप लाइन में आई खामियों की वजह से पानी प्रदुषण रहित सप्लाई हो सकता है. ऐसे में लोगों से अपील की गयी है कि सप्लाई का पानी पीने से पहले उसे उबालना ना भूलें.