International Yoga Day 2020: कोरोना काल में इस बार कैसे मनाया जाएगा योग दिवस? यहां पढ़िए…

विश्व भर में फैली कोरोना वायरस महासंकट के बीच इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन बिल्कुल अलग तरीके से किया जा रहा है. इस बार योग दिवस डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए मनाया जाएगा. यानी ये कि इस बार योग दिवस पर बड़ी संख्या में लोग एक साथ नहीं जुटेंगे. बल्कि लोग अपने घरों में ही रह कर योग करेंंगे और किसी योग दिवस समारोह का हिस्सा नहीं बनेंगे.

कोरोना महामारी के मद्देनजर, सरकार ने फैसला लिया है कि इस बार योग दिवस पर कोई भी सामूहिक समारोह या कार्यक्रम नहीं होगा. आयुष मंत्रालय के अनुसार 21 जून को लोग सुबह 7 बजे डिजिटल प्लेटफार्म पर योग दिवस समारोह में शामिल हो सकेंगे. इस दौरान दुनियाभर में भारतीय मिशन भी डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये जुड़ेंगे.

बता दें कि हर साल योग दिवस के मौके पर एक निश्चित थीम होती है जिसके द्वारा उस दिन को मनाया जाता है. इस वर्ष की थीम ‘योगा एट होम एंड योगा विद फैमिली’ होगी,  यानी ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’. कोरोना को देखते हुए इस बार की ये थीम रखी गई है. जिससे एक जगह लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे.

आपको यहां ये भी बता दे कि आयुष मंत्रालय ने योग दिवस के मौके पर इस साल लेह में मुख्य कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी लेकिन इसे कोरोना की वजह से रद्द करना पड़ा. लोगों को योग के प्रति प्रेरित और जागरूर करने के लिए पीएम मोदी ने 31 मई को वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता ‘माई लाइफ – माई योगा’ लॉन्च किया था. इस प्रतियोगिता को दो हिस्सों में बांटा जाएगा.

पहले में वीडियो ब्लॉगिंग के विजेताओं का चयन होगा और दूसरे में इन विजेताओं को वैश्विक विजेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करना होगा.

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को 3 योग वाला एक 3 मिनट का वीडियो अपलोड करना होगा. इसके साथ ही एक छोटा सा  वीडियो पोस्ट करते हुए बताना होगा की कैसे इन योग क्रियाओं ने उनके जीवन को प्रभावित किया है औऱ योग का उनके जीवन पर क्या असर पड़ा.

प्रतियोगिता की तीन श्रेणियां होगी-

18 वर्ष से कम आयु के युवा

18 से अधिक आयु के पुरुष और महिला

योग विशेषज्ञ/ प्रोफेशनल

भारतीय विजेताओं के लिए प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार और तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपये होगा. ये पुरस्कार प्रत्येक श्रेणी के भीतर 1, 2 और 3 पदों के लिए दिए जाएंगे.