बढ़ते प्रदूषण में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

प्रदूषण के बढ़ते प्रकोप को देखकर हम सबको अपना और अपनो का ख्याल खुद रखना चाहिए..इससे हमारा स्वास्थ ठीक रहेगा और बढ़ते प्रदूषण का असर भी हम पर कम पड़ेगा..इसी सिलसीले में हम आपको बताने जा रहे है कि किस तरीके से हम अपना और अपनो का ख्याल रख सकते है..

सांसों से शरीर में पहुंचे जहर को बाहर निकालने के लिए पानी बहुत जरूरी है. इसलिए पानी पीना नहीं भूलें. दिन में लगभग 4 लीटर तक पानी पिएं. घर से बाहर निकलते वक्त भी पानी पिएं. इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही तरीके से होगी और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें अगर ब्लड तक पहुंच भी जाएंगी तो कम नुकसान पहुंचाएंगी.

Image result for पीने का पानी

आप अगर घर से बाहर जा रहे है तो मास्क पहनना ना भूलें।

ज्यादा से ज्यादा इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएं.

साफ-सफाई का ध्यान रखें, घर की नियमित सफाई करें। घर के बाकी हिस्से की सफाई के साथ-साथ बाथरूम की सफाई पर खास ध्यान दें। बाथरूम के दरवाजे, खिड़कियों को खुला रखें, जिससे इनमें सीलन न हो। इसी तरह कालीन और गलीचों में रोज जमा होने वाली धूल मिट्टी भी घर में प्रदूषण का कारण बन सकती है, ऐसे में कालीन या गलीचों के स्थान पर लकड़ी की कवरिंग वाले फर्श को प्रॉयोरिटी दें। साथ ही घर से आसपास कचरा न जलाएं।

Image result for साफ-सफाई

खास करके छोटे बच्चों का ध्यान रखे और उन्हें ऐसे पार्क में खेलने न भेजें जिसके आसपास से बहुत ज्यादा ट्रैफिक गुजरता हो..हो सके तो इसके बजाए इनडोर एक्टिविटीज पर ही जोर दें।

खानपान में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ाएं। जैसे – सोयाबीन, अखरोट, समुद्री मछली, काजू, अलसी का बीज। साथ ही विटामिन-सी युक्त चीजें खाएं।

नियमित एक्सरसाइज करना कभी ना भूले।

संतुलित भोजन करें और पर्याप्त नींद लें। खासतौर पर फेंफड़ों के लिए फायदेमंद प्राणायाम करें।