मौसम का मिजाज : दिल्ली में मानसून पहुँचने में देरी! मुंबई में भारी बारिश के बीच हाई टाइड की संभावना

देश के कई राज्यों में मानसून का इन्तजार हो रहा है. बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश शुरू हो चुकी है लेकिन दिल्लीवालों को मानसून के लिए अभी और इन्तजार करना पड़ सकता है.

दिल्ली में देरी से पहुंचेगा मानसून 

दरअसल उत्तर-पश्चिम भारत में मॉनसून की गति धीमी हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में इसके राजधानी दिल्ली में पहुंचने की संभावना नहीं है. हालांकि, इसके बाद भी दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहले ही संभावना जताया था कि मॉनसून संबंधी हवाएं 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकती हैं, लेकिन अब धीमी रफ्तार के कारण इसमें अनुमानित तारीख के मुकाबले देरी होगी. आम तौर पर दिल्ली में मॉनसून 27 जून तक पहुंचता है और यह आठ जुलाई तक पूरे देश में अपना प्रभाव दिखाने लगता है लेकिन इस बार मानसून पर चक्रवाती तूफानों का असर पड़ा है.

आईएमडी के मुताबिक मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ और हिस्से में अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

मुंबई में बारिश के बीच हाईटाइड की संभावना 

मुंबई में रुक-रुककर हो रही बारिश के बीच आज भी मौसम विभाग ने हाई टाइड की चेतावनी जारी की है. जानकारी के मुताबिक मुंबई में दोपहर 3:30 बजे हाई टाइड के आने की संभावना है, जिसकी लहरें समुंद्र में 4.15 मीटर ऊपर तक जा सकती हैं. साथ ही मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में आज तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई है.

कहाँ कहाँ पहुंचा मानसून?

मॉनसून के आगमन के बाद सोमवार को कई राज्यों में जोरदार बारिश हुई. केरल, कर्नाटक, गोवा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. केरल और कर्नाटक में भारी बारिश हुई है.

अगले 24 घंटे कहाँ होगी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, गोवा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है.