पबजी ने कितने घरों को उजाड़ा, पबजी खेलने वालों में हर 4 में से एक भारतीय

पबजी…ये है तो बस एक गेम ही लेकिन इस गेम ने कितने लोगों की जिंदगी बर्बाद कर दी..तो कितने घरों को उजाड़ दिया..जिसका अंदाजा भी लगा पाना मुश्किल है. कुछ घटनाओं के बारे में तो आप जानते होंगे, जिसमें पबजी खेलने से खेलने वाले के दिमाग पर बुरा असर पड़ा और पबजी गेम न बनकर बिमारी बन गया. लेकिन यहां हम आपकों इससे जुड़ी कुछ ऐसी घटनाएं बताने जा रहे है जिसे जान कर आप हैरान हो जाएंगे.

Pubg Addiction News India: Mumbai Youth Commit Suicide When Denied New  Smartphone From Parents - Pubg खेलने के लिए घरवालों ने नहीं दिया 37,000  हजार का फोन, बच्चे ने किया सुसाइड -

ऐसे कई मामले हैं, जो साबित करते हैं कि पबजी एक गेम नहीं, बल्कि एक बीमारी था. आईए जानते है कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में-

1.पंजाब के एक 17 साल के लड़के ने अपने मां-बाप के अकाउंट से 16 लाख रुपए पबजी पर उड़ा दिए. उसने ये पैसे गेम के अंदर मिलने वाली एसेसरीज और हथियार जैसी चीजें खरीदने पर खर्च किए थे.
2.सितंबर 2019 में कर्नाटक में एक 21 साल के लड़के ने अपने पिता का पहले पैर काटा, उसके बाद फिर सिर धड़ से अलग कर दिया, क्योंकि उसके पिता ने उसे पबजी खेलने से मना कर दिया था.
3.मध्य प्रदेश में 25 साल के एक लड़ने ने पबजी खेलने के चक्कर में एसिड पी लिया, हालांकि वो भाग्यशाली निकला और उसकी जान बच गई.
4. कर्नाटक का एक लड़का जो 10वीं में डिस्टिंक्शन के साथ पास हुआ था वो 12वीं क्लास में सिर्फ इसलिए फेल हो गया, क्योंकि वो इकोनॉमिक्स के पेपर में पबजी कैसे खेलते हैं? कैसे डाउनलोड करते हैं? ये सब लिख कर आया था.
5. उत्तर प्रदेश में एक 17 साल के लड़के ने सुसाइड कर लिया क्योंकि उसकी मां ने पबजी खेलने के लिए इंटरनेट रिचार्ज नहीं करवाया था.
6.महाराष्ट्र में बड़े भाई ने छोटे भाई को पबजी खेलने से रोका तो 15 साल के भाई ने कैंची से बड़े भाई पर हमला किया जिससे उसकी मौत हो गई.
7.दिल्ली में 19 साल के एक लड़के ने गुस्से में आकर अपने माता-पिता और बहन की हत्या कर दी, ये बस इसलिए क्योंकि उसके माता-पिता ने उसे पबजी खेलने से रोका था और पढ़ने को कहा था.
8.जम्मू कश्मीर में रहने वाले एक फिटनेस ट्रेनर को पबजी खेलने की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ गया था. क्योंकि उसने लगातार 10 दिन से पबजी खेली थी और लगातार खेलने की वजह से उसका मानसिक संतुलन खो गया था.

Children Becoming Violent Due To Pubg Game - अमर उजाला खास: पबजी से हिंसक  हो रहे बच्चे, हत्या-लूट में बढ़ रहा विश्वास, दिनभर रहता तनाव - Amar Ujala  Hindi News Live

ऐसे कई मामले आते हैं, जब गेम खेलने वाला खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाने लगता है या उसकी मानसिक हालत खराब होने लगती है. डब्ल्यूएचओ ने ऑनलाइन गेम खेलने की लत को मानसिक रोग की कैटेगरी में रखा है,इस बिमारी को ‘गेमिंग डिसऑर्डर’ कहते हैं. गेमिंग डिसऑर्डर से प्रभावित इंसान को गेमिंग के ऊपर कोई कंट्रोल नहीं रहता और वो किसी भी जरूरी चीज से पहले गेम को ही प्रायोरिटी देता है.

साइकोलॉजिस्ट के अनुसार, पबजी जैसे गेम्स को लोग इसलिए ज्यादा खेलते हैं, ताकि वो खुद को दूसरों से बेहतर दिखा सकें.

Pubg Mobile: Online Gamers Reserve Road With Poster - Pubg खेलने के लिए  सड़क पर कब्जा, पोस्टर लगाकर लिखा- यह जगह रिजर्व है - Amar Ujala Hindi News  Live

दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने की लिस्ट में पबजी गेम पांचवें स्थान पर है. इसे दुनिया भर में 73 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इसमें से 24% बार यानी 17.5 करोड़ भारतीयों ने डाउनलोड किया है. इस हिसाब से पबजी खेलने वालों में हर 4 में से 1 भारतीय है.दुनिया में पबजी खेलने वालों में से लगभग 25 फ़ीसद भारत में हैं. चीन में पबजी के महज़ 17 फ़ीसद यूज़र्स हैं और अमरीका में छह फ़ीसद.

इन आकंड़ो को देखे कर पता चलता है कि भारत में पबजी कितनी तेजी से पैर पसार रहा था और इससे देश में कितने लोगों को नुकसान झेलना पड़ रहा था. ऐसे में भारत सरकार द्वारा पबजी बैन किए जाने के बाद देश के लिए ये कोई उपलब्धि से कम नहीं है.