घर के पीछे मिला यूरोप के सबसे बड़े डायनासोर का कंकाल

पुर्तगाल (Portugal) के पोंबल शहर (Pombal City) में रहने वाले एक व्यक्ति  को अपने घर की जमीन पर खुदाई के दौरान डायनासोर की कुछ हड्डियां मिलीं। लेकिन यह अवशेष बाकि अवशेषो से काफी अलग है। माना जा रहा है की यह अवशेष यूरोप में खोजे गए अब तक के अवशेषों में सबसे बड़े हैं। कंकाल यूरोप में रहने वाले सबसे बड़े डायनासोर की तरफ इशारा करता है जो की करीब 82 फीट लंबा था और 10 से 16 करोड़ साल पहले धरती पर जीवित था। पुरातत्वविदों ने जांच के बाद बताया कि यह सॉरोपॉड (Sauropod) प्रजाति के डायनासोर का कंकाल है. यह चार पैरों वाला डायनासोर शाकाहारी था. वह पेड़-पौधे खाता था।

2017 में कंस्ट्रक्शन के वक्त मिला फॉसिल

 दरअसल यह फॉसिल साल २०१७ में मिला था। एक रिपोर्ट के मुताबिक घर के मालिक को डायनासोर के अवशेष तब मिले, जब उसे अपने बैकयार्ड में कुछ कंस्ट्रक्शन करना था। उसने नींव बनाने के लिए जमीन की खुदाई शुरू की तो अजीबोगरीब हड्डियां नजर आईं। तब उस ने इन सब की फोटो खीज कर के लिस्बन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को भेजी। प्रॉपर्टी के मालिक ने रिसर्च टीम से संपर्क किया जिन्होंने साइट पर खुदाई शुरू की। असल में यह खनन कार्य साल २०१७ में शुरू हुआ था लेकिन बीच में covid  के कारन से रोक दिया गया था।

15 करोड़ साल पुराना है स्केलेटन

इस महीने पुर्तगाल और स्पेन के वैज्ञानिकों ने गार्डन से सभी अवशेष निकाल लिए। काम पूरा होते ही उन्हें समझ आया कि डायनासोर 82 फीट लंबा था। साथ ही 39 फीट ऊंचा भी था। स्केलेटन अपर जुरासिक सेडिमेंटरी रॉक्स में मिला है, यानी यह लगभग 15 करोड़ साल पुराना है। कंकाल में रीढ़ की हड्डी और पसलियां शामिल हैं जो दिखाती हैं कि यह एक ब्रैकियोसोरस था। ब्रैकियोसोरस का समूह अपर जुरासिक से लोअर क्रेटेशियस काल तक रहा था।

मिल सकती है मदद

लिस्बन यूनिवर्सिटी में पोस्टडॉक्टोरल रिसर्चर एलिसाबेटे मालाफिया ने कहा कि यह एक बड़ी विचित्र खोज है. क्योंकि यह कंकाल जिस पोजिशन में है उससे हम उस डायनासोर का थ्रीडी बॉडी स्ट्रक्चर बना सकते हैं. उसके शरीर के आंतरिक हिस्सों का नक्शा खींच सकते हैं।  ये जमीन पर रहने वाला सबसे बड़ा जानवर था। डायनासोर की मृत्यु किस परिस्थिति में हुई, इंटरनेशनल टीम अब इस पर रिसर्च कर रही है।