एयरपोर्ट पर हो रही खुदाई में निकले सैकड़ों मैमोथ के कंकाल, वैज्ञानिक देखकर हो गए हैरान

मैक्सिको सिटी में एक हवाई अड्डे के निर्माण स्थल पर खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने मैमथ (Mammoth) के 200 कंकाल मिले हैं. इन कंकालों और हड्डियों को लेकर माना जा रहा है कि ये दुनिया के सबसे प्राचीन विशाल स्तनधारी जीवों के कंकाल हैं जो अब इस दुनिया में कहीं भी मौजूद नहीं हैं और ये अब तक दुनिया में कहीं से भी नहीं मिले है.
मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में ‘फेलिप एंजिल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ बन रहा है.इसी खुदाई के दौरान ये कंकाल मिले है जिसे देखकर वैज्ञानिक भी दंग रह गए है.

एयरपोर्ट में चल रही खुदाई में मिले सैकड़ों Mammoth के कंकाल, वैज्ञानिक  हैरान - Trending AajTak

बता दें कि यहां एयरपोर्ट के निर्माण के लिए कई जगहों पर नींव डालने के लिए खनन का काम चल रहा है.बताया जा रहा है कि इस दौरान खुदाई के समय कई विशालकाय कंकाल और हड्डियां मिली हैं,जबकि उम्मीद जताई गई है कि सैकड़ों कंकाल का निकलना अभी भी बाकी है.

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एयरपोर्ट के निर्माण स्थल पर खुदाई के दौरान पहली बार नवंबर 2019 में दो मानव-निर्मित विशालकाय जाल मिले थे. इसमें औसतन 14 कोलंबियन मैमथ (यानी विशालकाय हाथी) की हड्डियां पाई गई थीं. वही मई 2020 में भी यहां खुदाई के दौरान हजारों साल पुराने करीब 60 विशालकाय हाथियों के कंकाल निकले थे. मैक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री ने परीक्षण में पाया कि ये करीब 15 हजार साल पुराने कंकाल हैं.

एयरपोर्ट पर खुदाई में मिले हजारों साल पुराने मैमोथ के 200 कंकाल, देखकर  वैज्ञानिक भी रह गए दंग | At least 200 mammoth skeletons found at Mexico  City airport construction site KPP

माना जा रहा है कि यहां खुदाई में मिले ज्यादतर कंकाल कोलंबियन विशालकाय हाथी की प्रजाति का है. इसके अलावा यहां ऊंट और घोड़ों के कंकाल भी मिले हैं.

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोलंबियन विशालकाय स्तनधारी जीवों का अवशेष लगभग 1 मिलियन साल पहले उत्तरी अमेरिका में मिले थे. जो 14 फीट तक लंबे होते थे और ऐसा कहा जाता है कि उस वक्त जानवर उसी तरह के होते थे.