प्लास्टिक कचरा खाकर भूख मिटाते हाथी की तस्वीर वायरल, ये खबर आपको अंदर तक झकझोर देगी

प्लास्टिक दुनिया के लिए किस तरह अभिशाप बनता जा रहा है इसका अंदाजा अधिकतर लोगों को चुका है लेकिन इसके बावजूद प्लास्टिक के उपयोग में कमी नही दिखाई दे रही है. लोग अपने घर में, बाजार में प्लास्टिक का इस्तेमाल करते है और कचरा बनाकर उसे फेंक देते हैं. यही लोग तब अभी करते हैं जब ये कहीं बाहर घूमने जाते हैं. किसी भी स्थान पर प्लास्टिक का कचरा फेंक देते हैं जो वन्य जीवों और पर्यावरण के लिए जहर साबित होता है.

 

दरअसल एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. जिसमें एक हाथी कचरे के ढेर पर खड़ा दिखाई दे रहा है. हाथी के पीठ पर भी कचरे लगे हुए हैं. कहा जा रहा है कि भूख मिटाने के लिए हाथी प्लास्टिक खा रहा है. हाथी की इस तस्वीर को प्रणब दास ने क्लिक किया है. ब्रेनग्रीन ऑर्गनाइजेशन नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने तस्वीर को पोस्ट कर लिखा कि सिलीगुड़ी के बाहरी इलाके में हाथी को कूड़ा खाते हुए कि फोटो प्रणब दास ने क्लिक की है. तस्वीर को गरीधुरा की है, जहां खुली जमीन पर लोग अक्सर कूड़ा फेंकते हैं और खाने की तलाश में हाथी भी यहां आते हैं.

बताया गया कि ये तस्वीर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के बाहरी इलाके की है. इस तस्वीर को जिसने भी देखा वो गुस्से से लाल हो गया या फिर इमोशनल हो गया. अपना आक्रोश सोशल मीडिया पर जाहिर किया. दरअसल प्लास्टिक खाने से कई जानवरों की मौत हो जाती है. भारत में हाथियों को संरक्षित करके रखा गया है और ऐसे में इस तरह की तस्वीर सरकार और इंसानों के लिए एक सबक है कि प्लास्टिक का इस्तेमाल जितना हो सके, कम इस्तेमाल करें.

 

प्लास्टिक ना कि इंसानों के लिए खतरनाक है, हाथी के लिए और पर्यावरण के लिए भी खतरनाक है. वैसे भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने बात तो कई सालों से हो रही है लेकिन हकीकत क्या है इसे हम अपने आस पास बड़ी आसानी से देख सकते हैं. धड़ल्ले से अभी भी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जा रहा है.