अगर शरीर में दिखाई दें ये लक्षण तो हो जाओ सावधान, ये हैं खतरनाक गंभीर बीमारी का संकेत!

एक हष्ट-पुष्ट शरीर का होना सभी की दिली ख्वाहिश होती हैं. हर कोई चाहता हैं की उसका शरीर एक दम ठीक और स्वस्थ हो. लेकिन स्वस्थ रहने के लिए सही दिनचर्या से लेकर खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आमतौर पर देखा जाता हैं की ज्यादातर लोग खुद पर ध्यान देना तभी शुरू करते हैं. जब उन्हें अपनी किसी बीमारी का पता चलता है. आपको बता दे बिना किसी बीमारी के भी शरीर के कुछ ऐसे लक्षण हैं जो ये बताते हैं कि आप अंदर से कितने स्वस्थ हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इन लक्षणों के बारें में.

चेहरे की फुंसी हटाने की क्रीम कौन सी है ? Pimple Ke Liye Best Cream

आपकी खराब स्किन
आपकी स्किन आपके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बताती है. जैसे मुंहासे की समस्या, खराब लाइफस्टाइल, हाइजीन, नींद, पाचन इस तरह की सभी समस्याओं को खान-पान से जुड़ा माना जाता है. अगर आपको ये लक्षण अपने अन्दर दिखाई दें रहें हैं तो जल्द से जल्द अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार करें.

eye disease cure and prevention tips: Eye Problem And Age Factor: जवानी में  ध्यान रखेंगे तो बुढ़ापे में नहीं सताएंगी आंखों की ये बीमारियां - eye  problem due to ageing effect you

आंखों का रंग और साफ न रहना
आपकी आंखों की चमक कम हो जाना भी आपकी सेहत से जुडी बातों की तरफ इशारा करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि आंखों के ऊतकों का सफेद होना आपके होने की निशानी है. अगर कभी आपकी आंखे पीली हो जाती हैं तो ये गॉलब्लैडर, लिवर या पैंक्रियास जैसी समस्या हो सकती है. वहीं, अगर आपकी आंखें लाल होती हैं तो यह आपकी खराब सेहत का संकेत देता है. जैसे कि आपकी नींद पूरी ना होना या आंखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ना.

ये 7 तरह के नाखून बताते हैं आपकी सेहत, रंग-बनावट से करें बीमारी की पहचान -  News AajTak

आपके नाखुनों की बनावट और रंग
नाखूनों की बनावट और रंग से भी आपकी सेहत के बारे में पता चल सकता है. अगर आपके नाखून पीले पड़ रहे हैं. तो इसका अर्थ हैं कि आपके शरीर में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो रहा है और फ्लूड की मात्रा ज्यादा नहीं बन रही है. देखा यह भी जाता हैं की कुछ मामलों में ये स्मोकिंग या खराब नेलपॉलिश की वजह से भी हो सकता है. अगर आपके नाखून सही तरीके से नहीं बढ़ते हैं तो आपमें न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है.

snoring | 'या' 11 उपायांनी दूर होईल घोरण्याची समस्या! जाणून घ्या

जोर जोर से खर्राटे
जब कोई जोर-जोर से खर्राटे लेता हो तो होसकता हैं की यह किसी बीमारी का संकेत. क्योकि अक्सर स्लीप एपनिया, मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारी और स्ट्रोक जैसी हेल्थ कंडीशन की वजह से भी खर्राटे आते हैं. आमतौर पर लोग खर्राटों को आम समझकर इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. हम आपको बता दे की ये एक संकेत हैं. आपके पूरें तरह से स्वस्थ नहीं होने का. अगर आप भी अक्सर खर्राटे लेते हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

These home remedies will give you instant relief from stomach gas | पेट की  गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे – News18 Hindi

अक्सर पेट में गैस की शिकायत
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यक्ति औसतन प्रतिदिन 10 से 20 बार गैस पास करता है. अगर आपको इससे ज्यादा बार और लगातार गैस बनती है तो ये आपके स्वस्थ न होने का संकेत हो सकता हैं. इसके आलावा खाने-पीने की कुछ चीजों के कारण भी गैस बन जाती हैं. लेकिन ये सेहत से जुड़ा हो सकता हैं. लैक्टोज इंटॉलरेंस, खराब पाचन और सीलिएक बीमारी में भी शरीर में बहुत ज्यादा गैस बनती है.

इंसान के शरीर में ये लक्षण बताते हैं कि शरीर में कहीं कुछ गड़बड़ है - माय  भारत न्यूज़

यूरीन का रंग बदलना
आपके यूरिन का रंग बदलना भी आपकी सेहत के बारें में बहुत कुछ बताता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, यूरीन के रंग और स्मेल से कई बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. अगर आपके यूरीन का रंग बहुत गाढ़ा है और इससे गंध आती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Know the reason why u always feel tired rj | ज्यादा थकान महसूस करते हैं तो  हो सकते हैं ये कारण - Know the reason why u always feel tired rj -

शरीर में हमेशा थकान रहना
अगर आपकी नींद पूरी न हो या बहुत ज्यादा काम अपने किया हैं, तो भी आपको थकावट हो सकती हैं. इसके अलावा डिहाइड्रेशन, आयरन की कमी, एक्सरसाइज ना करने और बहुत ज्यादा मीठा खाने से भी थकान होने लगती है. अगर आपको अक्सर थकान रहती है तो इन संकेतों पर गौर करना चाहिए.

 

STORY BY – UPASANA SINGH