बढ़ रहे प्रदूषण में इन चीजों का जरूर करें सेवन, फेफड़ों की समस्या से बच सकेंगे

जैसा की जानते होंगे की कोरोना और प्रदूषण दोनों ही फेफड़ों पर हमला करते हैं, ऐसे में आपको अपने खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही चीजों के बारे में जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से प्रदूषण के बुरे असर से बहुत हद तक बचा जा सकता हैं.

गुड़– गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण शामिल होते हैं, जिस वजह से ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. साथ ही यह खांसीजुकाम जैसी परेशानियों को भी दूर करता है. ये बात कई अध्धयनों में भी साबित हो चुकी है कि हर दिन गुड़ खाने से हवा में फैले प्रदूषण का सेहत पर ज्यादा असर नहीं होता है.

लहसुन खाने के फायदे | Garlic Benefits in Hindi

लहसुन– लहसुन में एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होते हैं, जो प्रदूषण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता हैं.

पानी– सांसों से शरीर में पहुंचे जहर को बाहर निकालने के लिए पानी बहुत आवश्यक है. दिन में कम से कम 4 लीटर तक पानी ज़रूर पीएं.

जैतून का तेल– जैतून के तेल में विटामिन पाया जाता है, जो फेफड़ों की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा, ये प्रदूषण के कारण होने वाली कार्डियोवस्कुलर हार्ट डिजीज से भी सुरक्षित रखता है.

enewsmp.com - कैंसर से निजात के लिए रामबाण है अलसी का तेल......जाने अलसी के फायदे .. -

अलसी– अलसी में भारी मात्रा में फाइटोइस्ट्रोजेन्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते है. फाइटोइस्ट्रोजेन्स में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं, जो अस्थमा और प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से सुरक्षित रखती हैं.

हर्बल टी– इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाते हैं. हर्बल टी को आप घर पर भी तुलसी, अदरक और नींबू के रस की मदद से बना सकते हैं.

benefits of superfoods: दिमाग को बनाना हो तेज या दर्द से पाना हो छुटकारा, सुपरफूड्स हैं ना! - know what is superfood and how it is beneficial for body | Navbharat Times

टमाटर– इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो प्रदूषण से होने वाली सांस संबंधी समस्या से बचाए रखने में मदद करता है.

तो ये रही वो चीजें जिसे खाने से आप प्रदूषण की मार से बच सकते है.क्योंकि सर्दी का मौसम शुरू होते ही देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की स्तिथि बेहद खराब हो जाती है. इस बार तो दिल्ली में कोरोना भी रोज़ाना नए रिकॉर्ड बना रहा है. ऐसे में दिल्ली में कोरोना के साथसाथ लोगों को वायु प्रदूषण का भी सामना करना पड़ रहा है.