अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान तो केमिकल युक्त रंग-गुलाल भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पायेंगे

29 मार्च को पूरे देश में होली का त्योहार मनाया जाएंगा.खुशियों और रंगो का ये त्योहार हिंदू धर्म में बड़ी ही धूमधाम से मनाई जाती है.लोग इस दिन एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर बधाई देते हैं. होली के दिन रंग-गुलाल खेलने का अपना धार्मिक महत्व है, लेकिन इन रंग और गुलाल में मौजूद कैमिकल हमारे बाल और स्किन को काफी नुकसान पहुंचाते है. ऐसे में होली में रंग खेलने से पहले कुछ बातों का अगर आप ध्यान दे तो ये कैमिकल युक्त रंग आपका कुछ नुकसान नहीं कर पाएंगी.

Marcket Decorates In Colour Of Holi - होली के रंग में रंग गया बाजार, सज गईं  दुकानें | Patrika News

  1. ऐसे कपड़े पहनिए जो आपके शरीर को पूरी तरह से ढक ले.इससे आपके शरीर पर कम से कम रंग लगेगा और इसे छुड़ाना आसान हो जाएंगा.
  2. बॉडी का जो हिस्सा खुला हो उस पर तेल या कोल्ड क्रीम लगा लें. जिससे ये होगा की ऑयली स्किन पर रंग नहीं रुकेगा और बाद में नहाते समय कम वक्त में छूट जाएगा.
    Holi 2019: करें ये 5 तैयारियां, इस बार यादगार बन जाएगी होली... - Holi on  march preprations before holi for yaadgaar holi celebrations - Latest News  & Updates in Hindi at India.com Hindi
  3. होली के दिन अगर आप धूप में निकल रहे हैं तो टैनिंग से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीम जरूर लगा ले.
  4. होली खेलने के दौरान खुब पानी पिएं,क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा में नमी रहेंगी और स्किन ड्राई नहीं हो सकेंगी है.
  5. अगर होली खेलते समय शरीर के किसी हिस्से में खुलजी य जलन हो रही है तो तुरंत उस जगह ठंडा पानी डाल ले. अगर फिर भी जलन हो रही है तो तुंरत ही किसी स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह ले.

    4 Food Items That Is Making Your Skin Oily And Unhealthy

  6. होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं ताकि बालों की जड़ों को कैमिकल नुकसान ना पहुंचा पाएं.
  7. होली खेलते वक्त कई बार रंग-गुलाल आंख के अंदर तक चले जाते हैं. ऐसे में सनग्लास या ग्लेयर्स पहनकर होली खेलना एक अच्छा आइडिया हो सकता है. आंखों को पानी से धोते रहे.
  8. होली पर कोशिश करे कि ऑर्गेनिक कलर्स का ही इस्तेमाल करें. इस तरह के रंग आपकी स्किन, आंख और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.
  9. होली खेलने के दौरान हाथ धो कर ही खाना खाएं. ऐसा करने से रंग में मौजूद कैमिकल हमारे शरीर के अंदर नही जा पाएंगा.

बढ़ते कोरोना मामलो के बीच उचीत दूरी का पालन जरूर करे और पर्यावरण के अनुकूल इन बातों का  ध्यान रख खुशी-खुशी होली मनाएं.