लंबे समय तक जीना हैं, तो आज ही इन सब्जियों का सेवन करना शुरू करे

जब हम बात स्वस्थ रहने की करते हैं, तब ज्यादातर लोग बाहरी सुन्दरता पर ही धयान देते हैं लेकिन ये गलत हैं क्योकि आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं को भी आपको उतना ही स्वस्थ रखना चाहिए जितना की आप बाहर से रखते हैं. क्या आपने इससे पहले कभी अपनी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए कुछ किया है. हो सकता हैं नहीं, मगर देखा जाए तो कई बीमारियों की वजह यही होती हैं. तो चलिए आज हम आपको बताएगें की किस तरह से आप रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रख सकते हैं. आइए जानते हैं विस्तार से.

Nutrients rich in diet to strengthen childrens immunity

सबसे पहले आपको बता दें कि अभी हाल ही में हुयी एक रिसर्च से मिली जानकारी के अनुसार ऐसी कुछ सब्जियां है जो हमारी रक्त वाहिकाओं का ख्याल रखती हैं और हमे रक्त वाहिकाओं से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती हैं. जानकारी के अनुसार इसमें ब्रोकली, स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, आदि सम्मिलित हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी उम्र अपने आप ही 100 साल से भी ज्यादा हो जाएगी.

खून और नसों में जमा गंदगी को साफ करके, लिवर डैमेज, किडनी पथरी, हार्ट अटैक  से बचाती हैं ये 9 चीजें

रक्त वाहिकाओं के रोग
दरअसल रक्त वाहिकाओं से जुड़े रोग वो रोग होते हैं जो हमारी रक्त वाहिकाओं को बुरा नुकसान पहुचाते हैं. कह सकते हैं की ये रोग उनके काम में रूकावट उत्पन्न करते हैं. इन रोगों के चलते शरीर में रक्त प्रवाह की गति कम हो जाती है. जिसके कारण रक्त वाहिकाओं के भीतरी दीवारों पर वसायुक्त कैल्शियम जमने लगता है. इसी वसायुक्त कैल्शियम के जमने के कारण आगे चलकर हार्ट अटैक या स्ट्रोक के आने का खतरा बढ जाता हैं.

Bhu Research Scholar Do Research In Lcd - बीएचयू के रिसर्च स्कालर ने एलसीडी  में की रिसर्च - Amar Ujala Hindi News Live

रिसर्च
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा जारी किए गए लेख से पता चलता है कि ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी और क्रूस सब्जियों को ज्यादा खाने वाली बुजुर्ग महिलाओं के रक्त वाहिकाओं की हालत काफी अच्छी हैं. जानकारी के मुताबिक 684 वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियन बुजुर्ग महिलाओं पर 1998 में किए गए अध्ययन के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए पूर्वी कैरोलिना विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंस और द यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि क्रूसिफेरस सब्जियों के सेवन से रक्त वाहिकाओं से जुड़े रोग होने का खतरा कम हो जाता है.

School in the Age of Covid: A Series of Impossible Decisions | WIRED

नई रिसर्च का परिणाम
डॉक्टर लॉरेन ब्लेकनहोसर्ट ने कहा है की इससे पहली रिसर्च में आप यह तो समझ ही गए थे की क्रूसिफेरस सब्जियां हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम कर देती हैं. मगर इस पर पूरी तरह से विश्वास नही किया जा सकता हैं. लेकिन हल ही में हुए एक नए अध्ययन के दौरान कुछ निष्कर्ष सामने आए हैं. जिसके अनुसार क्रूसिफेरस सब्जियों में विटामिन के पाया जाता है जो कैल्सिफिकेशन से होने वाले नुकसान को रोकता हैं.

Double Death Risk if you catch flu and Covid together । कोरोना के बीच 'डबल  अटैक' ने बढ़ाई चिंता, इसके वार से बचना मुश्किल! | Hindi News, दुनिया

विशेषज्ञों का कहना
विशेषज्ञों के अनुसार अध्ययन के जरिए पता चलता है कि किस तरह क्रूसिफेरस सब्जियां हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकती हैं. लेकिन बात अगर ऑस्ट्रेलिया की करें तो हर साल होने वाली मौतों में सबसे प्रमुख कारणों में हार्ट अटैक को भी शामिल किया गया हैं. मेरीटेंस का कहना कहना है कि शरीर में होने वाले रोगों का हृदय रोग 65 प्रतिशत हिस्सेदार होते हैं.

Gout Diet: What To Eat And What To Avoid

इसी कारण हार्ट फाउंडेशन ने ऑस्ट्रेलिया के लोगों को दिन में कम से कम 5 तरह की सब्जियां खाने का सुझाव दिया हैं. इसके अलावा उन्हें लीन मास, डेयरी उत्पाद, सीफूड, नट्स और हेल्दी ऑयल का सेवन करने की भी सलाह दी गयी हैं. हालांकि मेरीटेंस ने कहा है कि दुर्भाग्य से 90 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई वयस्क इस तरह की डाइट का सेवन नहीं करेंगे.

STORY BY – UPASANA SINGH