अगर इम्यून सिस्टम को मजबूत करना है तो इन आदतों को करे बाई-बाई…

कोरोना काल में एक चीज पर बहुत जोर दी गई है और वो है इम्यून सिस्टम..जी हां बॉडी में इम्यून सिस्टम का अच्छा होना जानलेवा कोरोना वायरस से लड़ने में अब तक कारगार साबित हुआ है. डॉक्टर आए दिन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए तरह-तरह की सलाह देते है..ऐसे में हमे जरूरत है अपने इम्यून सिस्टम पर ध्यान देने की..उन आदतों या उन चीजों को छोड़ देने की जो हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है..

क्या आप पर्याप्त नींद नहीं लेते है ?

आज कल के भाग दौड़ की जिंदगी में कई लोग अपने नींद से ही समझौता कर लेते है..और आलम ये हो जाता है कि वो छह से आठ घंटे की पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं. इससे उनके इम्यून सिस्टम पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. ये बात कई शोधों में सामने आ चुका है कि पर्याप्त नींद नहीं लेने से कई तरीके की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं. ऐसे में आपको जरूरत है उन सभी वजहों से बचने कि जो आपकी नींद में खलल डालने का काम करते हैं.

क्या आप किसी भी चीज को लेकर बहुत ज्यादा तनाव लेते है ?

कई लोगों को हर बात पर तनाव लेने की आदत पड़ जाती है..या यूं कह ले कि कई लोगों को तनाव ज्यादा ही होता है. एक अध्ययन के मुताबिक, अधिक तनाव लेने वाले लोगों में सर्दी जुकाम की समस्या जल्दी और ज्यादा होती है. इसके कारण होते है कॉर्टीसोर हार्मोन जो सीधे हमारे श्वेत रक्त कोशिकाओं को नष्ट करते है और हमारे प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है. ऐसे में लोगों को ये सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द अपनी इस आदत की पहचान करें..क्योंकि इससे उनकी इम्यून सिस्टम लगातार तेजी से कम होती है..अगर ये आदत आप खुद नहीं छोड़ पा रहे है तो मनोवैज्ञानिक से भी संपर्क कर सकते है.

पूरी दुनिया से ही कट जाना ?

कोरोना को लेकर लोग घरों में बंद रहने पर मजबूर है लेकिन घरों में रहना और पूरी दुनिया से ही कट जाना दोनों अलग-अलग बातें हैं..ऐसे में अपने परिवारवालों और मित्रों से संपर्क बनाएं रखे..साथ ही अपने बालकनी या छत पर जाकर रोजाना 15-30 मिनट तक सूर्य की किरणें भी ले..

आप ज्यादा क्या खाना पसंद करते है ?

ऐसा हम सभी जानते है कि जंकफूड खाने से हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है मगर खराब खानपान हमारे इम्यून सिस्टम को भी बुरी तरह से प्रभावित करता हैं. बता दें कि पैकेटवाले इंस्टेट फूट जैसे खाने के समान में सोडियम अधिक होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है.

क्या आपको भी है शराब और धूम्रपान की आदत ?

ज्यादातर लोग शराब और धूम्रपान को नजरअंदाज कर देते है. जैसे हम जानते है कि ज्यादा शराब और धूम्रपान हमारे लीवर, फेफड़ों, पेट आदि को खराब तो करता ही है, साथ ही साथ ये तेजी से हमारे इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करता हैं जिसका हमें पता तक नहीं चलता है.

क्या आप भी आलसी है?

ऐसा कहा जाता है कि इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन आलस्य है. अगर आप शारीरिक सक्रियता कम रखते हैं तो इसका इम्यून सिस्टम पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. शारीरिक काम या व्यायाम हमारे शरीर में एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है. जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

ऐसी ही कुछ आदतों को छोड़ कर आप अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर और मजबूत बना सकते हैं..जिससे हमारा जीवन बेहतर बनेगा..