IMD Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी से क्या है दिल्ली का हाल? मौसम विभाग ने की रिकॉर्डतोड़ ठंड की भविष्यवाणी

IMD Weather Update : समूचे उत्तर भारत और मैदानी इलाकों में अब पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर दिखने लगा है। उत्तर भारत के कई राज्यों के तापमान में पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से गिरावट दर्ज की जा रही है और ठंड बढ़ गई है। दिल्ली में  भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बिहार और उत्तर प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और कोहरे ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। वहीं, मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस बार ठंड अधिक पड़ने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में बना हुआ निम्न दबाव सर दर्द बन सकता है। इसके कारण तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और श्रीलंका में भारी बारिश की संभावना है। केरल, रायलसीमा, दक्षिणी कर्नाटक तथा लक्षदीप में भी बारिश की संभावना है। नया पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 नवंबर से पहाड़ों पर बर्फबारी तेज हो सकतीं है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में कड़ाके की सर्दी शुरू हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि अभी तक ठंड इसलिए अधिक नहीं पड़ी क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ आते रहे। इस बार नवंबर के आखिरी हफ्ते से ठंड अपने रंग में आने लगेगी। दिसंबर की शुरुआत में पारा और भी नीचे चला जाएगा। दिसंबर, जनवरी और फरवरी के महीने में इस बार दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मौसम शुष्क बना हुआ है लेकिन अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली और आसपास के इलाके में तापमान कम होगा और इसमें दो से तीन डिग्री तक की कमी हो सकती है। उत्तर में बर्फ से ढके पर्वतीय इलाकों से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता में भी काफी सुधार हुआ है क्योंकि पिछले तीन दिनों से हवा की गति बेहतर है और पंजाब में पराली जलाए जाने की घटनाओं में गिरावट आई है।