बीते एक दिन में भारत में दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें, कोरोना वैक्सीन से जुड़ी खबरें भी यहां पढ़े

कोरोना वायरस से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. कोरोना संक्रमितों की संख्या अभी तक सबसे ज्यादा अमेरिका में  है उसके बाद ब्राजील में,वही तिसरे नंबर पर भारत है. इतना ही नहीं  सबसे अधिक मौतें भी अमेरिका और ब्राजील में हुई हैं. लेकिन आज भारत में कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका और ब्राजील से भी ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं. भारत में बीते 24 घंटें में 654 लोगों की मौत हुई है.ये मौत की संख्या आज दुनिया में सबसे ज्यादा है. जबकि पिछले 24 घंटों में अमेरिका में 577 और ब्राजील में 627 मौतें हुई हैं.

Coronavirus vaccine update: Chinese vaccine shows promise in ...

भारत में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या के साथ-साथ मौत के आंकड़े भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. देश में संक्रमितों की संख्या अब 15 लाख के करीब पहुंच गई है.

स्वास्थ्य विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 47 हजार 704 नए मरीज सामने आए हैं. इसके साथ ही अब देश में 14 लाख 83 हजार 157 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें से 33 हजार 425 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि राहत की बात है कि 9 लाख 52 हजार 743 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके है.हालांकि अभी भी 4 लाख 96 हजार लोग अभी भी इस वायरस से जंग लड़ रहे है.

इसके साथ ही देश में अभी 33.80% एक्टिव केस हैं, जबकि रिकवरी रेट 63.92% है. वही 2.28% लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली और मुंबई से राहत की खबर है. यहां कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं.

अगर बात कोरोना वायरस के वैक्सीन की करें तो जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर में करीब 150 वैक्सीन पर काम चल रहा है. इसमें से 140 से अधिक अभी शुरुआती स्टेज पर हैं. वहीं 6 ऐसी हैं तो तीसरे स्टेज के ट्रायल तक पहुंच गई हैं. इसमें Moderna, Pfizer, AstraZeneca और bharat biotech का नाम सबसे आगे है.हालांकि इन सब में सबसे आगे है ​मॉडर्ना कंपनी की वैक्सीन. इस वैक्सीन का फेज तीन का ट्रायल चल रहा है. इसका सबसे बड़ा ट्रायल शुरू हो चुका है. इसके तहत 30 हजार लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. ये इसका फाइनल और आखिरी ट्रायल है. Moderna वैक्सीन पर अमेरिका का कहना है कि इस साल के आखिर तक तैयार हो सकती है.