इतिहास के पन्नों मेंः 14 जून

जन्म टेनिस की महारानी काः लोकप्रियता का पैमाना और खेल का मुहावरा बदलकर टेनिस की साम्राज्ञी बनीं जर्मनी की स्टेफी ग्राफ 14 जून 1969 को पैदा हुईं। 80-90 के दशक में टेनिस कोर्ट्स पर एकछत्र राज करने वाली स्टेफी ने 22 ग्रैंड स्लैम सहित 107 प्रतियोगिताएं जीतीं। इनमें ग्रैंड स्लैम की खिताबी जीत थी- सात विम्बलडन, छह फ्रेंच ओपन, पांच यूएस ओपन और चार ऑस्ट्रेलियन ओपन।
स्टेफी ने किशोरवय में अपने शानदार खेल से संदेश दे दिया था कि अब कोर्ट्स में उनकी बादशाहत कायम होने वाली है। महज 18 साल की स्टेफी ने 1987 में दिग्गज महिला खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा को पेरिस फ्रेंच ओपन के फाइनल में सनसनीखेज ढंग से शिकस्त दे दी। स्टेफी का यह पहला ग्रैंड स्लैम था और उसी साल विश्व वरीयता क्रम में भी स्टेफी ने नवरातिलोवा का पहला स्थान छीन लिया। फोरहैंड के लिए मशहूर स्टेफी ग्राफ 377 सप्ताह के रिकॉर्ड समय तक नंबर वन खिलाड़ी बनी रहीं। 1999 में फ्रेंच ओपन के दौरान अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी आंद्रे अगासी से स्टेफी का परिचय हुआ और 2001 में दोनों ने शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे हैं।
अपने पिता की हरकतों, मोनिका सेलेस पर स्टेफी ग्राफ के प्रशंसक द्वारा छुरे से किए गए हमले का सदमा और शारीरिक चोटों की वज़ह से स्टेफी ने गर्दिश भरे दिन भी कम नहीं देखे। लिहाजा, ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में स्टेफी ग्राफ जब नयी टेनिस सनसनी मोनिका सेलेस से हारीं तो बिलख पड़ीं। मोनिका सेलेस ने ही स्टेफी ग्राफ को विश्व वरीयता क्रम के पहले स्थान से हटाया। आखिरी बार 1999 में फ्रेंच ओपर ग्रांड स्लैम का खिताब जीतकर स्टेफी ने अपने खेल जीवन के अंत करने का फैसला किया। तब उनकी उम्र 30 वर्ष हो चुकी थी।
अन्य अहम घटनाएंः
1777ः अमेरिकी काग्रेस ने एक बैठक में देश के लिए 13 लाल व सफेद धारियों वाले नये झंडे का स्वरूप निर्धारित किया। 1885 से इसे अमेरिका में झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
1905ः प्रसिद्ध संगीत साधिका हीराबाई बारोदकर का जन्म।
1907ः नॉर्वे में महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला।
1922ः मशहूर फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के निर्देशक के. आसिफ का जन्म।
1934ः ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में हिटलर और मुसोलिनी की मुलाकात।
1928ः अर्जेंटीना के महान क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा का जन्म।
1940ः दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जर्मन तानाशाह हिटलर की अगुवाई में पश्चिमी यूरोप पर लगभग एक महीने तक हवाई हमले के बाद जर्मन सेना फ्रांस की राजधानी पेरिस में घुसी।
1946ः अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म।