साल 2019 में इन महान हस्तियों ने दुनिया को कहा अलविदा….

साल 2019 खास होने के साथ-साथ बेहद दुखद भी रहा। इस साल कई क्षेत्रों जैसे- राजनीति, सिनेमा और साहित्य से जुड़ी कई प्रसिद्ध शख्सियतों ने दुनिया को अलविदा कह दिया। या फिर यूं कहें कि भारत ने ऐसी महान हस्तियों को खो दिया जो बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है ।

1- नामवीर सिंह

Image result for नामवर सिंह

साहित्य जगत के जाने माने हिंदी साहित्यकार नामवीर सिंह ने 19 फरवरी 2019 को दुनिया को अलविदा कह दिया। साहित्य अकादमी सम्मान से नवाजे जा चुके नामवर सिंह ने हिंदी साहित्य में आलोचना को एक नया आयाम दिया।‘छायावाद’,‘इतिहास और आलोचना’,‘कहानी नयी कहानी’,‘कविता के नये प्रतिमान’,‘दूसरी परम्परा की खोज’और ‘वाद विवाद संवाद’उनकी प्रमुख रचनाओं में शामिल हैं। उन्होंने हिंदी की दो पत्रिकाओं ‘जनयुग’और ‘आलोचना’का संपादन भी किया।

2- मनोहर पर्रिकर

Image result for मनोहर पर्रिकर

अगर हम राजनीति क्षेत्र की बात करें तो इसमें सबसे पहला नाम भाजपा के वरिष्ठ नेता और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का आता है जिन्होंने 17 मार्च को अंतिम सांस ली। उन्होंने देश के रक्षामंत्री के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थी। सर्जिकल स्ट्राइक के वक्त वे ही देश के रक्षामंत्री थे।

3- शीला दीक्षित

Image result for शीला दीक्षित

कांग्रेस की बेटी के उपनाम से प्रसिद्ध दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने 20 जुलाई को अंतिम सांस ली। उनके नेतृत्व में 1998 से 2013 तक लगातार 15 साल कांग्रेस की सरकार दिल्ली में बनी रही।

4- सुषमा स्वराज

Image result for सुषमा स्वराज

भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने 67 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। कुशल वक्ता और जानी मानी राजनीतिज्ञ सुषमा स्वराज ने केंद्रीय मंत्री के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थीं। विदेशमंत्री के कार्यकाल में उन्होंने विदेशों में बसे भारतीयों से सोशल मीडिया के माध्यम से अटूट आत्मीय संबंध कायम किया। आपको बता दें, सुषमा स्वराज दिल्ली की मुख्यमंत्री के पद पर पहुंचने वाली पहली महिला थीं ।

5- ख्य्याम

Image result for ख्य्याम

92 वर्षीय संगीतकार ख्य्याम का मृत्यु लंबी बीमारी के बाद 19 अगस्त 2019 को हुई। खय्याम साहब फेफड़े की बीमारी से पीड़ित थे। मोहम्मद जहूर खय्याम ने ‘कभी-कभी, हीर-रांझा और ‘उमराव जान’जैसी कई हिट फिल्मों में संगीत दिया। खय्याम साहब 50 के दशक से ही हिंदी सिनेमा में सक्रिय थे, लेकिन साल 1961 में आई फिल्म ‘शोला और शबनम’ में संगीत देकर उन्हें असली पहचान मिली थी। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में करीब 40 साल काम किया और 35 फिल्मों में संगीत दिया।

6- अरुण जेटली

Image result for अरुण जेटली

भाजपा के संकटमोचक और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का निधन 24 अगस्त को दोपहर 12 बजे दिल्ली के एम्स में हुआ था। 66 साल के पूर्व वित्त मंत्री जेटली को सांस लेने में दिक्कत और बेचैनी की शिकायत के बाद नौ अगस्त को एम्स लाया गया था।

7- राम जेठमलानी

Image result for राम जेठमलानी

मशहूर वकील राम जेठमलानी ने 95 वर्ष की उम्र में आठ सितंबर को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। राम जेठमलानी का जन्म पाकिस्तान के शिकारपुर में 14 सितंबर 1923 को हुआ था। उस वक्त पाकिस्तान भारत का ही हिस्सा था। यह जान लें कि राम जेठमलानी को 17 साल की उम्र में ही वकालत की डिग्री मिल गई थी।