भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्य किरण 20 से

पिथौरागढ़: भारत और नेपाल सेना के संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण सूर्य किरण का 15 वां संस्करण 20 सितंबर से पिथौरागढ़ (उत्तराखंड) में शुरू होगा। इस अभ्यास के दौरान भारतीय सेना की एक इन्फेंट्री बटालियन और नेपाली सेना के समकक्ष बल आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अनुभवों को साझा करेंगे।
अभ्यास के हिस्से के रूप में, दोनों सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद रोधी वातावरण में संचालन की प्रक्रियाओं से परिचित होंगी। इसके अलावा, मानवीय सहायता और आपदा राहत, अधिक ऊंचाई वाले युद्ध, जंगल युद्ध आदि जैसे विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ अकादमिक चर्चाओं की एक श्रृंखला होगी।

संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण दोनों सेनाओं के प्रदर्शन और 48 घंटे के कठिन अभ्यास के साथ समाप्त होगा। पहाड़ी इलाकों में उग्रवाद का मुकाबला करने में यह अभ्यास दोनों देशों के बीच अंतर-संचालन और विशेषज्ञता साझा करने के लिए पहल का एक हिस्सा है। उम्मीद है कि यह संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में एक लंबा सफर तय करेगा। दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा। इसके पहले सूर्य किरण का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था।