भारतीय रेलवे ने सैलानियों को इस क्रिसमस पर दिया ये तोहफा…

ठंड की छुट्टियों का दौर शुरु हो गया है । कोई भी इन छुट्टियों को ऐसे ही घर बैठे नहीं बिताना चाहेगा और अगर मौका क्रिसमस के साथ-साथ न्यू इयर का हो तो घर में रहने का सवाल ही नहीं उठता । अगर इस ठंड के मौसम में आप कहीं घूमने का प्लान कर रहें हैं तो शिमला जाइए। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे भी इस क्रिसमस पर सैलानियों को तोहफा दे रही है….

देश की पहली विस्ताडोम ट्रेन, क्रिसमस के दिन यानि आज बुधवार को कालका से सैलानियों को लेकर शिमला पहुंचेगी। इस सात डिब्बे वाली ट्रेन में छह आर-पार दिखने वाले विस्ताडोम कोच होंगे। अब तक देश में कई जगहों पर चल रही ट्रेनों में एक या दो विस्ताडोम कोच के साथ ही ट्रेनें चल रही हैं। इस क्रिसमस पर पहली बार हिमाचल में ट्रांसपेरेंट विस्ताडोम ट्रेन ‘हिम दर्शन एक्सप्रेस’ की शुरुआत होगी।

Image result for vistadome coach shimla


25 से 28 दिसंबर तक कालका से शिमला के लिए ट्रेन की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। विस्ताडोम ट्रेन कालका से सुबह 7:00 बजे निकलेगी होगी और दोपहर 12:55 पर शिमला पहुंचेगी। ट्रेन के अंदर बैठे सैलानी बर्फीली वादियों का मजा ले सकेंगे। शिमला से ट्रेन 3:50 बजे कालका की ओर रवाना होगी और 9:15 पर कालका पहुंचेगी।


यह ट्रेन सिर्फ बड़ोग स्टेशन पर मात्र 8 मिनट के लिए रुकेगी। ट्रेन का एक ओर का किराया प्रति सीट 630 रुपये तय किया गया है। 25 दिसंबर 2019 से 24 दिसंबर 2020 तक इस ट्रेन को चलाया जाएगा। इस ट्रेन में 6 फर्स्ट क्लास एसी विस्ताडोम कोच और एक फर्स्ट क्लास सिटिंग के साथ सामान रखने वाला कोच शामिल होगा

Image result for vistadome coach shimla


विस्ताडोम कोच में 15 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी, जबकि फर्स्ट क्लास सिटिंग के साथ लगेज वाले कोच की क्षमता 14 होगी। कालका से शिमला की ओर ट्रेन नंबर 52459 और शिमला से कालका की ओर 52460 की ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है।

इस ट्रेन के कोच की खासियत –


रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, डिब्बे वातानुकूलित है, खिड़कियों में ट्रांसपेरेंट शीशे की हैं जो सामान्य से शीशे से बड़ी हैं । इसका छत भी शीशे का है, कोच का इंटीरियर भी खास तौर पर सैलानियों को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है । ट्रेन के डिब्बे, दरवाजे और खिड़कियों में मजबूत शीशे का इस्तेमाल किया गया है। इसमें स्टील की रेलिंग भी लगाई गई है । डिब्बे में एलईडी लाइट्स, तापमान को मापने का यंत्र भी लगा है, कोच में वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध है।