यहां देखा गया भारत का इकलौता ”सुनहरा बाघ”, तस्वीरें वायरल

ऐसे कई सारे जानवरों के प्रजातियां पाए जाते हैं, जो सिर्फ़ किसी देश या किसी ख़ास स्थान पर ही पाई जाती हैं. इसी वजह से इन्हें दुर्लभ प्रजातियां कही जाती है. ऐसी ही एक दुर्लभ प्रजाति है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है. सोशल मीडिया पर असम के काजीरंगा नेशनल पार्क से एक गोल्डन टाइगर की तस्वीर सामने आई हैं जो इन दिनों काफी वायरल हो रहा हैं.यहां देश का पहला और इकलौता गोल्डन टाइगर देखने को मिला है. यह एकमात्र सुनहरा बाघ है जिसे वर्तमान में भारत में जीवित माना जाता है.

भारतीय वन अधिकारी परवीन कासवान ने इस खुबसुरत और दुर्लभ गोल्डन टाइगर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं. इसके साथ कासवान लिखते है कि “क्या आप जानते हैं भारत में हमारे पास एक गोल्डन टाइगर भी है.” ये जानवर बहुत दुर्लभ है. जींस में आए बदलाव की वजह से इसका रंग ऐसा हो. लेकिन ये बेहतरीन और खुबसुरत है. आमतौर पर ये दुनिया के किसी न किसी कोने में किसी चिड़ियाघर में देखने को मिल सकता है. लेकिन ऐसे जंगल में खुलेआम घूमते हुए देखना बेहद हैरतअंगेज नजारा है. इसके साथ ही कासवान ने फोटोग्राफर मयुरेश हेंद्रे को बधाई दी, क्योंकि ये तस्वीरे मयुरेश के द्वारा ही क्लिक की गई है.

यहां आपको बात दें कि इसे लोग टैबी टाइगर और स्ट्रॉबेरी टाइगर के नाम से भी बुलाते हैं. इस गोल्डन टाइगर के शरीर पर लाल और भूरे रंग की पट्टियां है. जबकि पूरे शरीर का रंग गोल्डन यानी सोने के रंग का है. इसी रंग की वजह से बंगाल टाइगर से एकदम अलग दिखता है. बंगाल टाइगर के शरीर पर काले रंग की पट्टियां होती हैं. इसका स्वर्णिम रंग देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा.

जैसा की हम सभी को पता है कि बाघ तेज़ी से विलुप्त हो रही प्रजातियों में से एक हैं. यही कारण है कि भारत इस प्रजाति के संरक्षण के लिए लगातार काम कर रहा है. एक बेहद दिलचस्प बात ये है कि हमारे देश में एक गोल्डन टाइगर यानी सुनहरा बाघ भी है.