दिल्ली में हो सकती है बारिश लेकिन अभी नही पहुंचा मानसून! बिहार में मानसून का तांडव!

देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश है वहीँ कई राज्यों में अभी भी बारिश का इन्तजार किया जा रहा है. लखनऊ व आसपास के जिलों सहित पूर्वी यूपी में बीते 24 घंटो में लगतार बारिश हुई है.  लगातार हुई बारिश से लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा है. बिहार में मॉनसून अपने चरम पर है और रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है. यूपी में भी मॉनसून की एंट्री हो चुकी है और यहां भी बारिश देखने को मिली है वहीँ दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना है, मगर मॉनसून के आने में अभी लंबा वक्त लगेगा. मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली में मॉनसून आने में अभी एक सप्ताह का समय लग सकता है लेकिन बिहार और उत्तर प्रदेश में हो रही लगातार बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है. उत्तर प्रदेश में राप्ती नदी का जलस्तर भी धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. बिहार में कई नदियाँ उफान पर है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पश्चिमी विच्छोभ के कारण उत्तरी-पश्चिमी भारत में मॉनसून की तेजी में कमी आई है और उसे दिल्ली पहुंचने में सात से 10 दिन का समय लग सकता है. मौसम कार्यालय ने बुधवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका है। इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ जगह गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने के भी आसार हैं। देहरादून जिले में कहीं-कहीं बारिश के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बुधवार को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

16 जून को  उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है. वहीँ 17 जून को  बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, ओडिशा समेत महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.  इस दौरान गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है जबकि 18 जून को बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मेघालय समेत महाराष्ट्र में बहुत तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

इन सबके बावजूद बिहार में अभी से ही मानसून लोगों के लिए सिरदर्द बन चुका है. मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है इसके साथ ही लोगों को कच्चे घरों में ना रहने को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक़ शुरुआत में मानसून में तेजो देखी गयी जिसकी वजह से कई राज्यों में मानसून समय से पहले ही पहुँच गया इसके बाद मानसून की रफ्तार सुस्त पड़ गयी और यही वजह है कि दिल्ली में अनुमानित तारीख तक मानसून ने दस्तक नही दी है.