जयपुर : शादी में आये मेहमानों को दुल्हन ने दिया अनूठा गिफ्ट! कोरोना नियमों से की शादी

कोरोना काल में लोगों को ऑक्सीजन का महत्व समझ में आया. भारतीय संस्कृति में का हिस्सा रहे आयुर्वेदिक औषधियों का महत्व पता चला. गिलोय , तुलसी का उपयोग करना लगभग सब छोड़ चुके थे लेकिन कोरोना ने हमें फिर से इसे लौटाया है.

आक्सीजन की के चलते पूरा देश परेशान हो गया था लेकिन अगर धरती से पेड़ खत्म हो जाये और हमें जिन्दा रहने के लिए आक्सीजन मिले ही न तो क्या जिन्दगी बचेगी.. बिलकुल नही… इसके लिए हमें पेड़ों को बचाना होगा.. उनकी रक्षा करनी होगी..

कई लोग है जो पर्यावरण को बचाने के लिए काम कर रहे हैं.. अपने अपने स्तर पर लोगों को जागरूक कर रहे है, बेहद साधारण परिवार की दुल्हन मोनिका जांगिड़ (Monika Jangid) ने अपनी अनूठी शादी (Unique Wedding) में पर्यावरण (Environment) का ख्याल रखने की मिसाल पेश की है. श्री कल्पतरू संस्थान के ‘द जयपुर गार्डनर’ (The Jaipur Gardener) अभियान का पिछले 7 वर्षों से संचालन कर रहीं वॉलंटियर मोनिका जांगिड़ ने सरकार की ओर से निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और सैनिटाइजर की उचित व्यवस्था की थी. साथ ही सभी मेहमानों को तुलसी (Tulsi) और गिलोय (Giloy) के 31 पौधे भी गिफ्ट किए.

राजस्थान भाजपा (Rajasthan BJP) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया (Dr. Satish Punia) ने पत्र लिखकर मोनिका को बेटी संबोधित करते हुए भावी गृहस्थ जीवन की मंगलकामनाएं दी हैं. उन्होंने इसके लिए ट्वीट भी किया है. मोनिका अब चर्चाओं में हैं.