झारखंड में तीन दिनों तक बारिश और वज्रपात का अलर्ट

रांची, । मौसम विभाग के अनुसार आज से तीन दिनों तक झारखंड के कई जिलों में वज्रपात की संभावना है। इसे देखते हुए देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहेबगंज, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

 

इसके साथ ही खेत में काम कर रहे किसानों को वज्रपात की स्थिति में मौसम विभाग ने पेड़ और खंभों से दूर सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की सलाह दी है। साथ ही, इन इलाकों में जो किसान और आम लोग एंड्रॉइड मोबाइल फोन चलाते हैं, उन्हें मौसम विभाग का दामिनी एप डाउनलोड करने की सलाह दी है।

 

इस एप के जरिये वज्रपात से पहले अलर्ट मोबाइल पर मिल जाता है। इससे जान और माल की हानि को बचाया जा सकता है।

 

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को रांची सहित आसपास के इलाके में दोपहर बाद एक से दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही गर्जन के साथ वज्रपात की भी संभावना है। दिन और रात के तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है। यह सामान्य के आसपास ही रहेगा।

 

राज्य में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश कोडरमा के तिलैया में 64.6 मिमी दर्ज की गई है। इसके अलावा रामगढ़ में 60 मिमी, रामगढ़ में 50 मिमी, तेनुघाट में 40 मिमी, जामताड़ा एफएमओ और हजारीबाग में 10 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान बोकारो का 24.1 डिग्री और सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान जमशेदपुर में 36 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।