आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं के लिए खुशखबरी, झारखंड सरकार ने बढ़ाया मानदेय

रखंड सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में कार्यरत आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं के चेहरों पर मुस्कान ला दी है। झारखंड के सीएम ने आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं के मानदेय बढ़ोतरी की स्वीकृति दी है। नई नियमावली के तहत अब आंगनबाड़ी सेविकाओं को 9500 रुपये एवं आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 4750 रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलेगा। झारखंड कैबिनेट की बैठक में कुल 38 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है.कैबिनेट ने राज्य में 50 हजार सहायक शिक्षकों की नियुक्ति को मंजूरी दी है।

केंद्र और राज्य सरकार का सहयोग

नई नियमावली के तहत अब आंगनवाड़ी सेविकाओं के प्रतिमाह मानदेय राशि में केंद्र सरकार की ओर से 2700 रुपये एवं राज्य सरकार की ओर से 6800 रुपये की साझेदारी का प्रावधान है. इस तरह से आंगनवाड़ी सेविकाओं को अब हर महीने 9700 रुपये मिलेंगे. वहीं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं को केंद्र सरकार की ओर से 1350 रुपये एवं राज्य सरकार की ओर से 3400 रुपये की साझेदारी का प्रावधान किया जा रहा है।

झारखंड राज्य की बहनें जो सेविका और सहायिका के रूप में कार्यरत हैं. उनकी लंबित मांगों को ध्यान में रखते हुए आज उनके मानदेय में वृद्धि को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. अब सेविकाओं को ₹ 9500 एवं सहायिकाओं को ₹4750 मानदेय के रूप में दिया जाएगा. बता दें कि बुधवार को हुई झारखंड कैबिनेट की बैठक में कुल 38 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है.कैबिनेट ने राज्य में 50 हजार सहायक शिक्षकों की नियुक्ति को मंजूरी दी है। नई नियमावली के तहत राज्य सरकार सभी आंगनबाड़ी कर्मियों का भविष्य निधि खाता खोलते हुए मानदेय का 6% राशि अलग से जमा कराएगी. कहा कि अब आंगनबाड़ी कर्मियों को भी अनुकंपा का लाभ दिए जाने का प्रावधान किया जा रहा है।