झारखंड के अस्पताल से भागे कोरोना के मरीज, मचा हडकंप

कोरोना वायरस को लेकर जहाँ सरकार पूरी तरह सतर्क नजर आ रही हैं वहीँ कुछ लोग गैरजिम्मेदाराना व्यवहार करते नजर आ रहे हैं. अलग अलग राज्यों में मरीजों के अस्पताल से भागने की कई ख़बरें सामने चुकी हैं ऐसे में झारखंड के रांची से कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के भाग जाने से हडकंप मच गया है.

दरअसल कटकमसांडी स्थित कंचनपुर पंचायत भवन में बने क्वारेंटाइन फैसिलिटी सेंटर में बाहर से आये 70 लोगों में से 15 लोगों को शुक्रवार (27 मार्च, 2020) की शाम अधिकारियों को चकमा देकर और झगड़ा करके वहां से फरार हो गये. इसकी सूचना क्वारेंटाइन सेंटर प्रभारी ने प्रखंड एवं जिला के आला अधिकारियों को दी.

इन संदिग्ध मरीजों के भाग जाने के बाद गाँव के लोग दहशत में हैं कि कहीं ये लोग उनके सम्पर्क में ना आ जाएँ और ये भी संक्रमित हो जाए. हालाँकि संदिग्ध मरीजों के भागने की सूचना मिलते ही सदर एसडीओ मेघा भारद्वाज क्वारेंटाइन सेंटर पहुंचीं और पूरे मामले की जानकारी ली. इसके बाद क्वारेंटाइन सेंटर से भागे लोगों के खिलाफ संक्रामक रोग अधिनियम-1997 तथा झारखंड राज्य संक्रामक रोग विनियम अधिनियम-2020 के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

हालाँकि झारखंड के लिए सबसे अच्छी बात तो ये हैं कि जांच की गयी रिपोर्ट में अभी तक किसी भी व्यक्ति के रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव नही मिला है, लेकिन जिस तरह संदिग्ध मरीजों के भाग जाने का मामला सामने आ रहा है, उससे साफ़ पता चलता है कि कुछ लोग इस महामरी को खत्म करने में सहयोग नही कर रहे हैं!
इस महामारी को रोकने के लिए आप सभी सहयोग करे, घरों से बाहर ना निकलें.