युवाओ के लिए सुनेहरा मौका : झारखंड सरकार के उद्योग विभाग में 455 पदों पर निकली वैकेंसी

झारखण्ड में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने उद्योग विभाग के तहत कीटपालक, कुशल शिल्पी और अन्य समकक्ष श्रेणी के पदों पर भर्ती निकाली है। इस सरकारी नौकरी की सबसे अहम बात ये है कि इसके लिए 10 वीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं। झारखंड मैट्रिक स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा- 2022 के माध्यम से होने वाली इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 सितंबर से लेकर 10 अक्टूबर तक चलेगी। 12 अक्टूबर तक परीक्षा शुल्क का भुगतान तथा फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड किए जा सकेंगे, जबकि 16 से 19 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन में करेक्शन हो सकेगी।इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट  https://jssc.nic.in/  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन फॉर्म भरने की शुरुआत तिथि– 11 सितंबर

ऑनलाइन फॉर्म भरने की  अंतिम तिथि- 10 अक्टूबर

किस वर्ग के लिए कितने पद?

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कीटपालक और उसके समकक्ष के 268 पदों पर भर्ती करेगा। इसमें सामान्य वर्ग के 106, ST के 68, SC के 27, EBC के 23, OBC के 16 और EWS के 28 पदों पर भर्ती होगी।

इसके अलावा कुशल शिल्पी और समकक्ष के कुल 187 पदों पर भर्ती होगी। इसमें सामान्य वर्ग के 76, ST के 48, SC के 19, EBC के 15, OBC के 11 और EWS के 18 पदों पर भर्ती होगी।

योग्यता

कीटपालक और समकक्ष: इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का कक्षा 10वीं पास होने के साथ-साथ चाईबासा स्थित झारखंड रेशम तकनीकी विकास संस्थान से एक वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स (सेरिकल्चर, सिल्क, विविंग या सिल्क डाईंग-प्रिंटिंग) किया होना चाहिए। 

कुशल शिल्पी और समकक्ष: इस पद के उम्मीदवार का कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ-साथ उम्मीदवार के पास हस्तशिल्प में एक वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स और दो वर्ष का कार्य अनुभव अनिवार्य है।

आयुसीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 साल  से 35 साल होनी चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु की गणना 1 अगस्त, 2021 के आधार पर की जाएगी।

वहीं EBC और OBC वर्ग के पुरूष उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में दो वर्ष और महिला उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

इसके अलावा SC और ST वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी।

परीक्षा शुल्क

इस परीक्षा का शुल्क  100 रुपये है । झारखण्ड राज्य के एससी व एसटी जाति के अभ्यर्थियों के लिये परीक्षा शुल्क 50 रुपये) है।

परीक्षा पैटर्न क्या होगा?

झारखंड में होने वाली इस भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन सिर्फ एक चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (वैकल्पिक) के आधार पर होगा।

इसमें तीन पेपर होंगे और सभी पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवार को दो-दो घंटे का समय दिया जाएगा।

पहले पेपर में अंग्रेजी और हिंदी भाषा से जुड़े प्रश्न होंगे, दूसरे पेपर में जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा से जुड़े प्रश्न होंगे जबकि तीसरे पेपर में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।