चाइनीज एप्प का इस्तेमाल कर रहे थे वकील साहब, जज ने लगाईं कड़ी फटकार

गलवान घाटी में हुए भारतीय और चीनी सेना के बीच झड़प के बाद भारत सरकार ने कई बड़े कदम उठाये, जिसमें से एक कदम ये भी था कि कई  चाइनीज एप्प पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध लगा दिया था. मतलब इसकेबाद इस एप्प को भारत में इस्तेमाल करने की इजाजत नही थी. हालाँकि इसी बीच दिल्ली के एक अदालत में सुनवाई के दौरान एक वकील साहब को जज ने इसलिए फटकार लगा दी क्योंकि वे चाइनीज एप्प का इस्तेमाल कर रहे थे.

दरअसल पूरा मामला दिल्ली के कड़कड़डूमा जिला अदालत का, जहां NDPS कोर्ट के स्पेशल जज, अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश सुनील चौधरी की कोर्ट में एक आरोपी की जमानत याचिका पर सुनवाई होनी थी. कोरोना वायरस के चलते आजकल सुनवाई वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से हो रही है. मामले की सुनवाई चल रही थी तो जज के पास दस्तावेज भेजने के लिए वकील ने कैम स्कैनर एप्प का इस्तेमाल किया था.

जब जज साहब ने देखा कि ये दस्तावेज Cam Scanner से भेजे गये हैं तो जज साहब भड़क गये. जज साहब ने जैसे ही दस्तावेज देखा तो वकील को तुरंत इसका इस्तेमाल बंद करने के लिए कहा. जज ने जमानत याचिका की सुनवाई के बाद इस बात को अपने आदेश में लिखा भी कि आगे से वकील इस ऐप का इस्तेमाल कतई नहीं करें.

आपको बता दें कि भारत सरकार ने जून में 59 चाइनीज ऐप को बैन किया था, जिसमें टिकटॉक भी शामिल है. इसके बाद जुलाई में भी सरकार ने 47 ऐप्स को बंद किया जो इन चाइनीज ऐप्स के क्लोन के रूप में काम कर रहे थे. अब सरकार की नजर और 250 से ज्यादा दूसरे ऐप्स पर भी है. सरकार इन एप्प पर निगरानी कर रही है हो सकता है आने वाले दिनों में और भी कई एप्प अपर प्रतिबन्ध लगा आडिय जाए!