KANPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया कानपुर के लोगों को तोहफा, मेट्रो ट्रायल को दिखाई हरी झंडी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में लोगों की भीड़ को कम करने के साथ ही शहर का विकास भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज बुधवार को योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में मेट्रो के ट्रायल को हरी झंडी दिखाई.

कानपुर मेट्रो

कानपुर मेट्रो ट्रायल: आज बुधवार को कानपुर के लोगों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिला. उन्होंने कानपुर में मेट्रो के ट्रायल को हरी झंडी दिखाई. वही जानकारी यह भी मिली की कानपुर मेट्रो निर्धारित समय से पहले बनकर तैयार हो गयी हैं. सुनने में आया हैं की कानपुर में मेट्रो की शुरुआत से लोगों को काफी राहत मिलेगी साथ ही शहर के ट्रैफिक से जनता को निजात मिलने की संभावना है. मार्च 2020 से कोरोना महामारी की चुनौती के बाद भी यूपीएमआरसी ने कानपुर मेट्रो का 19 महीने में रिकॉर्ड समय में काम किया है. तो वहीं जानकारी यह भी हैं की ये मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से बेहतरीन और प्रदूषण को कम करने में भी मददगार साबित होगी. कानपुर मेट्रो केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त कम से संचालित हो रही है. जबकि आने वाले चार से छह हफ्तों में ट्राइडेंट पूरा हो जायेगा. इसके बाद से कानपुर के लोगों के लिए मेट्रो जल्द ही शुरु हो जाएगी.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

कानपुर मेट्रो की खासियत   

बात अगर कानपुर की मेट्रो खासियत की करे तो ये कई मायनों में काफी खास है. इसे ‘मेक इन इंडिया’ के तहत गुजरात के सावली प्लांट में तैयार किया जा रहा है. ट्रेनों की यात्री क्षमता लगभग 974 यात्रियों की होगी. इसके अलावा, ट्रेनों की डिजाइन स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा और ऑपरेशन स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. ट्रेनें थर्ड रेल यानी पटरियों के समानांतर चलने वाली तीसरी रेल से पावर प्राप्त करेंगी.

STORY BY – UPASANA SINGH