बाल कलर कराने से पहले रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो जाओगे गंजे

अक्सर लड़कियां अपने बालों पर अलग अलग चीज़े उपयोग करती हैं जिससे कभी कभी उनके बालो को नुकसान भी पहुचता हैं. सुना तो ये भी हैं लड़कियां अपने बालों का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखती है. ये तो आप जानते ही हैं की लंबे और खूबसूरत बाल प्रत्येक लड़की का सपना होता है और अपने इन खुबसूरत से बालो को स्टाइलिश बनाने के लिए वो कई तरीके अपनाती हैं. दोस्तों आज हम इस विडिओ में बालों को लेकर आपको कुछ ऐसी जरुरी बातें बताएगें जिनके बारें में आप नही जानते हैं लेकिन कभी कभी आप अनजाने में वो गलती केर बैठते हैं जिसका भुगतान आपको बालों को भुगतना पड़ता हैं. तो चलिए दोस्तों बिना वक्त लगाये जल्दी से इस विडिओ को शुरू करते हैं और जानते हैं उन सभी जरुरी बातों के बारे में.

बालों का रंग काला क्यों होता है और ये समय के साथ सफेद क्यों होने लगते हैं? ये है इसका खास कारण | Why do we have black hairs and the reason

आपको बता दें की आजकल एक अलग सा फैशन चला हुआ हैं जिसमें सब लोग अपने बालों को कलर कराते दिख रहे हैं. लेकिन वही दूसरी तरफ जब आप इन बालों कलर करा लेते हैं तो ऐसे में आपको बढ़ते प्रदुषण और गलत खान पान की वजह से कभी कभी बालो से जुड़ी कई परेशानी का भी सामना करना पड़ता है.

बालों में कलर करने से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप - how-to-color -you-hair-with-safe

अक्सर इस केस में ज्यादातर लडकियां अपने बालो को झड़ने से रोकने के लिए कई तरह की जाने अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का उपयोग कर लेती है जिसके कारण उनके बालो को बहुत ज्यादा हानि पहुँचती है. बालों को जब भी कलर करना हो उस वक़्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Best Hair Colour Of India - किस रंग के कपड़ों पर खिलेगा कौन सा हेयर कलर, जानिए क्या कहते हैं लडक़े | Patrika News

आइये जानते हैं उन जरूरी बातों के बारें में

दो मुंहे बालों को स्वयं काटने के आसान तरीके | Easy Ways To Cut Out Split Ends By Yourself - Hindi Boldsky

* अक्सर ज्यादातर लोगों में देखा जाता हैं की उनके बल दो मुहे होते हैं तो आपको बता दे की अगर ऐसा हैं तो आपको सबसे पहले अपने दो मुहे बालों को कलर करवाने से पहले ट्रिम करवा लेना हैं. क्योंकि हेयर कलर करने से  2 मुंहे बाल रूखे नजर आने लगते हैं.

apply conditioner correctly: hair care tips how to apply conditioner correctly - क्या आप जानते हैं बालों में Conditioner लगाने का सही तरीका? - Navbharat Times

* जब आप अपने बालों को कलर करें या फिर कराएं तो उस दिन बालों को शैम्पू से नहीं धोना हैं. उस दिन आप सिर्फ नॉर्मल पानी का ही उपयोग करें.

हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय - Home Remedy To Color Your Hair In Hindi

*आप अगर अपने बालो को कलर करा रही हैं या करा रहे हैं तो आप बालों को कलर करने के लिए हमेशा हर्बल कलर्स का उपयोग करें. ऐसा करने से आपके बालों को कोई भी नुकसान नही पहुचेगा. तो वहीं दूसरा फायदा ये भी होगा की इससे आपके बालों को नैचुरल शाइन मिलेगी.

Can getting a champi or scalp massage regularly give you thicker hair? Let's find out.- क्या घने और मजबूत बाल पाने में मदद कर सकती है नियमित स्‍कैल्‍प मसाज? चलिए पता करते

* सबसे जरुरी बात ये हैं की अगर आप बालों में हेयर कलर करने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको ठीक एक दिन पहले बालों में तेल जरूर लगाना हैं. क्योकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बाल स्मूद तथा शाइनी बन जायेगे.

बालों में तेल लगाते समय भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां | Hari Bhoomi

 

दोस्तों ये तो हो गयी आपके बालो के लिए कुछ जरुरी बाते लेकिन अब हम आपको की ऐसे कोंसे नुश्खे हैं जो आप अपने बालो को फ़ायदा पहुचाने के लिए अक्सर करते हैं लेकिन वो आपके बालो के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं तो जानते हैं उन नुश्खो के बारें में.

6 Ayurvedic Hair Masks that add life to your hair – Ayurveda India – Ayurvedic Remedies | Holistic Health

* अक्सर लड़किया अपने बालो को धोने के लिए बेसन का उपयोग करती है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की बालो में बेसन का उपयोग करने से बालो में ड्रैंडर्फ की समस्या हो सकती है और सबसे बड़ी बात ये हैं की बेसन आपके बालो के झड़ने का कारण भी बन सकता है.

Beauty tips for hair wash 75548 शैंपू करते समय जरूर रखे इन बातों का ध्यान, खिलखिलाते रहेंगे आपके बाल - lifeberrys.com हिंदी

* अगर आप अपने बालो में बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करती हैं तो आज ही उसे बंद कर दे क्योकि ऐसा करने से आपके बालो को नुकसान हो सकता हैं. क्योकि बालो में बेकिंग सोडा लगाने से बालों की चमक को गायब हो जाती है इसी के साथ बाल भी झड़ने लगते है.

White Hair hone se kaise roke : how to use potato peels to get rid of white hair - बुढ़ापे तक बाल नहीं होंगे सफेद, आलू के छिलके से करें काला - Navbharat Times

* जयादातर लोग अपने बालों में आलू का उपयोग करते हैं आपको बता दें की ऐसा आपको कभी भी नही करना चाहिए क्योकि आलू के अंदर भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते है जो चेहरे के लिए तो फायदेमंद होते है पर इसको बालो में लगाने से बालों का रंग सफेद हो सकता है.

जानें, बालों की सेहत के लिए क्यों जरूरी है सेब का सिरका | Be Beautiful India

* दोस्तों लड़किया अपने बालो में चमक लाने के लिए क्या कुछ नही करती ऐसे में वो बालो में सिरके का इस्तेमाल करती है पर अगर आप अपने बालो में सिरके का इस्तेमाल करती है तो सावधान हो जाये क्योकि सिरका आपके बालों की ड्राइनेस बढ़ाता है.

 

STORY BY – UPASANA SINGH