केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, अब दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू, आपको ये होगा फायदा

राजधानी दिल्ली के लिए प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. ऐसे में दिल्ली की केजरीवाल सरकार प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए अब इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर देगी. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि हमारे दो लक्ष्य हैं एक तो प्रदूषण को कम करना और अर्थव्यवस्था को बल देना. अगले पांच सालों में दिल्ली की इस नीति की दुनिया में चर्चा होगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में जितने भी नए व्हीकल रजिस्टर होते हैं, उसके कम से कम 25 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल होने चाहिए. अभी ये सिर्फ 0.2 फीसदी हैं.

इस अवसर पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 2-3 साल कड़ी मेहनत करके सभी लोगों से चर्चा करके दिल्ली की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी तैयार की है. आज सुबह इस पॉलिस को नोटिफाई कर दिया गया है.

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को आर्थिक मदद देगी. इसके तहत 2 व्हीलर पर ₹30,000, कारों पर 1.5 लाख, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा पर 30,000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले 1 साल में 200 चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क बनाने का लक्ष्य रखा गया है. साथ ही इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल देने के लिए सरकार लोन वेवर देगी.

इसके लिए दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल बोर्ड बनाया जाएगा. साथ ही नई टेक्नोलॉजी के जरिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी.