अमेरिका-कनाडा में मार देने वाली गर्मी! इंसान,जानवर सबका जीना हुआ मुश्किल

दुनिया के कई देश गर्मी से इन दिनों बेहाल है. भारत में भी दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्य भीषण गर्मी झेल रहे है. लेकिन अमेरिका और कनाडा में तो गर्मी ने लोगों की जान तक ले ली है. यहां के लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. रविवार को गर्मी इतनी ज्यादा थी कि घर से लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा था. इस गर्मी से निपटने के लिए सरकार की ओर से कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं. सरकार कोशिश में लगी है कि जल्द से जल्द गर्मी से लोगों को छुटकारा मिल जाये लेकिन बढ़ते तापमान के आगे सरकार भी बेबस है. वहां की सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों के लिए कई तरह के आदेश भी जारी किए गए हैं.

उफ़! ये गर्मी.. कितनी गर्मी बर्दाश्त कर सकता है इंसान का शरीर - BBC News  हिंदी

कनाडा में बीते दिनों जहां 500 लोगों की मौत हो गई वही अमेरिका में करीब 140 लोगों को जान गवानी पड़ी है. इतना ही नहीं इस भीषण गर्मी ने लाखों जीव-जंतु की भी जान ले ली है और लाखों के जीवन पर संकट बना हुआ है. गर्मी के कारण समुद्र और नदियों का पानी काफी गर्म हो गया है. इस कारण मछलियों के अंडे खराब हो गए हैं. वहीं पानी गर्म होने के कारण भारी मात्रा में मछलियों की मौत भी हुई है.

कनाडा  में तो जंगलों में बीते कई दिनों से आग लगी हुई है और अब ये आग लगातार फैलती जा रही है. जानकारी के अनुसार पिछले दो दिनों में 50 और धमाके की आवाज सुनाई दी है. सरकार आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हुई है लेकिन ये आग धीरे-धीरे और विकराल होती जा रही है.

Global Warming: Summer May Break Even This Time Record - ग्लोबल वार्मिंग का  कहर: गर्मी तोड़ सकती है इस बार भी रिकॉर्ड - Amar Ujala Hindi News Live

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका और कनाडा में पड़ रहे इस भीषण गर्मी की वजह हीट डोम को बताया जा रहा है. हीट डोम उस उच्च दबाव वाले क्षेत्र को कहा जाता है जहं गर्मी तो पड़ती ही है साथ ही वह स्थाई तौर पर बनी रहती है.हीट डोम के बारे में और जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें…