जाने ऐसे नकलची पक्षी के बारे में जो इंसानी बच्चे की तरह रोता है

आप लोग चिड़ियाघर में तो घूमते ही हैं. ऐसे में आपको अचानक से किसी बच्चे की जोर-जोर से रोने की आवाज आने लगे, आप आसपास देखना शुरु कर देते हैं. लेकिन आपको आसपास कोई भी बच्चा रोता हुआ नहीं मिलता. आज हम आपको एक ऐसे ही पक्षी के बारे में बताएगें. तो चलिए जानते हैं की आखिर इंसानी बच्चे की तरह रोने वाला ये पक्षी कौनसा हैं और कहां पर ये पाए जाते हैं.

 

हाल ही में ट्विटर पर ईको का एक वीडियो डाला गया था, जिसमें यह बच्चे की तरह रोता दिखाई दे रहा है. यह आवाज सुनने के बाद कोई कह ही नहीं सकता कि यह पक्षी इस तरह की हरकत भी कर सकता है. आपको इसकी आवाज़ सुनने के बाद ऐसा लगेगा मानो कोई इंसान का बच्चा जोर-जोर से रो रहा है.

Absurd Creature of the Week: The Bird That Does Unbelievable Impressions of Chainsaws, Car Alarms | WIRED

ओस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित तारोंगा जू में एक पक्षी मौजूद हैं. इस पक्षी को ईको नाम से बुलाते हैं. जबकि इसे लायरबर्ड कहते हैं. इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम मेनुरा नोवेहोलांडे है. इस पक्षी की भूरे रंग की लंबी पूंछ इसके खास होने का आसपास से आने वाली किसी भी तरह की आवाज की नकल करने में सक्षम होते हैं.

lyrebird Tumblr posts - Tumbral.com

इतना ही नहीं ये लकड़ी काटने वाली आरा मशीन की आवाज़, कार के इंजन की आवाज़, अलग-अलग जानवरों की आवाजें, कुत्तों के भौंकने की आवाजें और अन्य पक्षियों के आवाज की नकल भी कर लेता है. इसकी पूंछ एक वाद्य यंत्र लायर की तरह दिखता है. यह वाद्य यंत्र U आकार का होता है, इसे प्राचीन ग्रीस में बजाया जाता था. इसलिए इसका नाम लायरबर्ड रखा गया है.

Lyrebirds mimicking chainsaws: fact or lie?

तारोंगा चिड़ियाघर के यूनिट सुपरवाइजर लिएन गोलेबायोव्सकी ने कहा कि ईको सात साल का है. ये पावर ड्रिल, फायर अलार्म और चिड़ियाघर में इमरजेंसी में बाहर निकलने की घोषणा की आवाज भी निकाल देता है. कई बार तो ऐसा भी होता हैं कि ये लोगों को देखते ही कहता है कहता हैं, इवैक्यूएट नाऊ यानी तुरंत खाली करो.

Superb lyrebird an Australian special song bird-world's largest song birds with elaborate tail - YouTube

चिड़ियाघर में मौजूद इसकी देखरेख करने वाली कर्मचारीयों का कहना हैं कि इसने ये सारी आवाजें निकालना लॉकडाउन के समय शुरु किया है. चिड़ियाघर के कर्मचारियों नहीं जानते की ये पक्षी इस तरह की अवाजें क्यों निकलता हैं लेकिन कभी-कभी चिड़ियाघर के कर्मचारी इसकी आवाजों को सुनकर घबरा जाते हैं.

I Photographed The Best Copycat Bird In The World, Lyrebird | Bored Panda

नेशनल ऑउडुबॉन सोसाइटी के मुताबिक जब नर लायरबर्ड को संबंध बनाना होता है, तब ये इस तरह से जोर-जोर से आवाजें निकालने लगता है. प्रजनन के समय में लायरबर्ड जून से अगस्त के बीच दिनभर में चार-चार घंटे गाता रहता है.

I Photographed The Best Copycat Bird In The World, Lyrebird | Bored Panda

माना जाता हैं कि लायरबर्ड की अपनी कोई आवाज नहीं होती हैं. ये हमेशा नकल की गई आवाजों से ही मादा को अपनी ओर बुलाता है. लेकिन कई बार ये ऐसी आवाजें निकालता है, जिससे इसके आसपास मौजूद इंसान डर जाते हैं.

That's no video game - it's a lyrebird called Chook › News in Science (ABC Science)

लायरबर्ड की आवाज नकल करने की विलक्षण प्रतिभा के कारण ही उसे अन्य पक्षियों से एकदम अलग माना जाता है. साथ ही उसे धोखेबाज पक्षी भी कहा जाता है.

New research: Lyrebirds match songs to specific dance moves - BirdWatching

कहा जाता हैं कि मादा लायरबर्ड के पास भी यह काबिलियत होती है कि वो आवाजों की नकल कर सके लेकिन वो ये काम तब करती है, जब वह असुरक्षित महसूस करती है. इससे उसका शिकार करने वाला जीव घबरा जाता है और भाग जाता है. या फिर कन्फ्यूज हो जाता है कि मैं जिस पक्षी की तरफ जा रहा हूं. वहां से दूसरे जीवों की आवाजें कैसे आ रही हैं.

 

STORY BY – UPASANA SINGH