जानिए दुनिया के उन स्थानों के बारे में जहाँ होती है सबसे ज्यादा बारिश!

भारत के कई राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है. बारिश की वजह से कई राज्य बाढ़ से प्रभावित हो जाते हैं. मुंबई वो शहर है जहाँ अगर ज्यादा बारिश हो जाये तो सड़के नदी बन जाती है, पार्क तालाब में तब्दील हो जाते हैं.

आइये जानते हैं दुनिया के उन पांच जगहों के बारे में जहाँ सबसे अधिक बारिश होती है.

मासिनराम, मेघालय, भारत: भारत के मेघालय में स्थित मासिनराम एक गांव है. यहाँ सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की जाती है. आंकड़ों को देखें तो यहाँ 11,871 मिलीमीटर तक बारिश रिकॉर्ड की गयी है. दरअसल ये एक पहाड़ी स्थान है जहां हिमालय की चोटियां बंगाल की खाड़ी से आने वाले बादलों को रोक लेती हैं और फिर होती है जमकर बारिश..

चेरापूंजी, मेघालय, भारत: मेघालय के मासिनराम से ही करीब 15 किलोमीटर दूर बसा चेरापूंजी इलाका दुनिया का दूसरा सबसे बरसात वाला स्थान है.चेरापूंजी में सालाना 11,777 मिलीमीटर की बारिश होती है. वैसे गर्मियों में यहां का तापमान 23 डिग्री तक जाता है और मानसून आते ही जोरदार बारिश से ठण्ड बढ़ जाती है.

टटेंडो, कोलंबिया, दक्षिण अमेरिका- वैसे कोलंबिया इलाका गर्म इलाकों में गिना जाता है लेकिन कुछ इलाके ऐसे हैं जो ज्यादा बारिश को लेकर सुर्ख़ियों में रहते हैं. टटेंडो नाम के छोटे से स्थान में बरसात के दो मौसम होते हैं. यहां की जनसंख्या 1000 से भी कम है. यहां सालन 11,770 मिलीमीटर की बारिश होती है.

क्रोप्प नदी, न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड में एक क्रोप्प नदी है. जिसकी लम्बाई 9 किमी है. यहां सालाना 11,516 मिलीमीटर की बारिश होती है. वैसे न्युजीलिंद का मौसम सूख रहता है लेकिन क्रोप्प नदी के आस पास जमकर बारिश होती है.

सैन एंटोनियो, अफ्रीका: सैन एंटोनियो डे यूरेका को सिर्फ यूरेका गांव के नाम से भी जाना जाता है. यहां सालाना 10,450 मिलीमीटर बारिश होती है.

 

तो ये रहे दुनिया के वे पांच इलाके जहाँ पर बारिश सबसे ज्यादा होती है. यहाँ बारिश के आंकड़ों को आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर मुंबई में एक दिन में150 मिली मीटर से अधिक बारिश होती है तो जलभराव की स्थिति का पैदा होना बेहद सामान्य सी बात हो जाती है.