जाने चीन में छिपे इस अनोखे रहस्य के बारें में, जहाँ लोगों की लम्बाई 3 फीट से ज्यादा नहीं होती

ये एक बड़ी सी दुनिया और इसमें छिपे हैं लाखों रहस्य. जिनके बारें में जानकर हम हैरान रह जाते हैं. जब आप रहस्यों के बारें जानना शुरू करोगें तो आप इन रहस्यों के बारें में जानते ही रह जाओगे और कभी किसी रहस्य को आप सुलझा नही पाओगे. क्यो की इस दुनिया में जितने भी रहस्य हैं उनके बारें में आजतक कोई जान ही नही पाया हैं. दोस्तों इस रहस्यों दे भरी दुनी में से एक रहस्य और हम आपके लिए लेके आये हैं जिसमे आज हम आपको बताएगें एक ऐसे गांव के बारे में जिसमें सिर्फ बौने बच्चे ही पैदा होते हैं. 

7 Bizarre Cities that Actually Exist - Posts

आपको बता दें की इसमें सबसे चौंकाने वाली बात ये हैं कि जो बच्चे यहाँ पैदा होते हैं उन बच्चों की बुढ़ापे तक भी लंबाई नहीं बढ़ पाती हैं. इसी कारण वस् इस पूरे गांव में सिर्फ बौने लोग ही रहते हैं. लोग अब इस गाँव को शापित गांव कहने लगे हैं.

China Dwarf Village : The Unsolved Mystery Of China Dwarf Village | ताकत का घमंड दिखाने वाले चीन के इस शापित गांव का हाल जानकर कहेंगे 'ओह माय गॉड' - Others | नवभारत टाइम्स

अब हम आपको बताएगें की ये रहस्यमयी गाँव कहा स्थित हैं. दोस्तों ये शापित गांव चीन के शिचुआन प्रांत में है. इसका नाम यांग्सी है और ये गांव चीन में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक रहस्य बना हुआ है. आपको बता दें कि यांग्सी नाम के इस गांव में ज्यादातर आबादी छोटे कद के लोगों की है. इस गांव की कुल आबादी का पचास फीसदी भाग बौनों का है.
Mysterious village of dwarfs - PanARMENIAN.Net

इनकी लम्बाई
चीन के यांग्सी नाम के इस गाँव में रहने वाले लोगों की लंबाई 2 फीट से लेकर 3 फीट 10 इंच तक ही रहती है. जानकारी यह भी हैं कि चीन के इस गांव में जो भी बच्चे पैदा होते हैं उनकी लंबाई 5 से 7 साल की उम्र तक तो सामान्य रूप से बढ़ती है, लेकिन इसके बाद उनकी लम्बाई बढ़ना बंद हो जाती हैं. कभी कभी इनमें से कुछ लोगों की लंबाई 10 साल की उम्र तक भी बढ़ती है.

The Truth About The Astonishing Mysterious Dwarf Village of China - CourtesyFeed - News Magazine

आपको बता दें की जो लोग इस गाँव के आसपास रहते हैं वो लोग यह भी मानते हैं की इस गांव पर किसी बुरी शक्ति का साया है, जिसकी कारण यहां के लोगों की लंबाई नहीं बढ़ पाती है. तो वहीं दूसरी तरफ लोगों की यह भी मान्यता हैं कि ये गांव प्राचीन काल से ही शापित गाँव है, जिसका असर आज भी गांव पर देखने को मिलता है.

The theme park where all the staff have dwarfism - BBC News

जबकि आज तक लोगों के बौने होने के पीछे क्या रहस्य है ये पिछले 60 सालों में किसी को कुछ भी पता नहीं चला पाया हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आजतक वैज्ञानिक भी इसके बारें में कुछ पता नही लगा पाए.

Dwarf Empire in Kunming, China

आपको बता दें की इस गांव रहने वाले बड़े-बुजुर्गों का मानना हैं कि कई दशक पहले इस गांव में एक खतरनाक बीमारी फैल गई थी. इस बीमारी का प्रभाव इस गाँव पर बहुत ही बुरा पड़ा. जिसके कारण आज भी इस गांव के बच्चों की लंबाई एक समय के बाद रुक जाती है. चीन के इस गांव में ऐसा पिछले 60 सालों से होता आ रहा हिं और किनते ही लोगों ने कई बार इस गांव में शोध भी किये गए. इतना ही नही लोगों ने गांव के प्राकृतिक संसाधनों पर भी कई तरह के शोध किए हैं लेकिन इसका कोई भी अच्छा परिणाम नही मिल पाया हैं.

The theme park where all the staff have dwarfism | Beautiful people, Little people, People

 

इस यांग्सी गांव को लेकर कुछ वैज्ञानिकों का यह मानना हैं कि इस की मिट्टी में पारा सबसे अधिक है. जिसके कारण यहाँ के लोगों की लंबाई नहीं बढ़ पाती है. तो वहीं दूसरी तरफ यह भी कहा जाता हैं की कई साल पहले जो जापान ने चीन के उपर जहरीली गैस छोड़ी थी उसी के कारण ही यहाँ के लोगों की लम्बाई नहीं बढ पाती हैं. लेकिन यह बात भी सिर्फ अभीतक का अंदाजा ही हैं. इस गाँव का रहस्य आज भी रहस्य ही बना हुआ हैं. जिसको लेकर अभीतक किसी का भी कोई सटीक तर्क नही हैं.

STORY BY – UPASANA SINGH